Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Summer Health Tips: इस चिपचिपी गर्मी में Dehydration से बचाव करने के 5 ज़रूरी उपाय

Tips to Avoid Dehydration : तेज़ धूप के साथ उमस वाली चिपचिपी गर्मी बेहद तकलीफदेह है और अक्सर इस मौसम में कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं. आइए जानते हैं कैसे इस चिपचिपी गर्मी में  डिहाइड्रेशन से अपना बचाव करें? 

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Jun 29, 2022, 08:02 AM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : जुलाई के आने की सरसराहट के साथ ही देश भर से मानसून के आने भर की सुगबुगाहट भी नज़र आ रही है. कई जगह पर बारिश होने लगी है तो कई जगह बस इसके आसार दिख रहे हैं. इसके साथ ही मौसम में अजीब सा चिपचिपापन भर गया है. तेज़ धूप के साथ उमस वाली चिपचिपी गर्मी बेहद तकलीफदेह है और अक्सर इस मौसम में कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं. पानी की कमी या डिहाइड्रेशन(Tips to Avoid Dehydration) उनमें से एक है. आइए जानते हैं कैसे इस चिपचिपी गर्मी में  डिहाइड्रेशन से अपना बचाव करें? 

सिर्फ प्यास लगने पर पानी ना पिएं 
इस मौसम में पानी की कमी(Tips to Avoid Dehydration) से निबटने के लिए यह सबसे ज़रूरी उपाय है. जब मौसम गर्म हो तो अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए. ख़ासतौर पर अगर आप एक्टिव होते हों तो आपको पूरे दिन पानी पीते रहने चाहिए. दरअसल प्यास लगने पर पानी पीने का अर्थ है कि आप तब तक पहले से ही थोड़े डिहाईड्रेट हो चुके हैं. 

पानी में घोलें थोड़ा स्वाद 
चिपचिपे मौसम में पानी की कमी से बचने का यह तरीका बेहद कारगर है. अगर आप पानी पीने से केवल इसलिए बचते हैं कि स्वादहीन पानी आपको पसंद नहीं आता तो इस पानी में थोड़ा फ्रूट जूस अथवा किसी फल का एक टुकड़ा डाल कर आप इसे स्वादिष्ट बना सकते हैं. माना जाता है कि पुदीना अथवा खीरे के फ्लेवर वाला पानी न केवल प्यास बुझाता है बल्कि यह बढ़िया डेटॉक्स भी होता है. 

पानीदार फल जमकर खाएं 
गर्मियों के मौसम में फल ख़ूब मिलते हैं, ख़ासतौर पर वे फल जिनमें पानी की  मात्रा ख़ूब होती है. इन फलों में तरबूज, खरबूजा, अन्नानास शामिल हैं. इन्हें भरपूर मात्रा में अपनी खुराक में शामिल करना पानी की कमी से बचे रहने का बढ़िया तरीका है. खीरे का सलाद भी पानी की कमी से बचा सकता है. अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा टमाटर खाने की खूब सलाह भी दी जाती है. इन सभी चीज़ों से डिहाइड्रेशन(Tips to Avoid Dehydration) से बचा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें - अल्जाइमर से जुड़ी सभी जानकारी, इसके लक्षण और बचने के उपाय 

ज़रुरत पड़ने पर ही बाहर निकलें 
इस मौसम में जितना हो सके घर के अंदर रहें. बाहर केवल तब निकलें जब ज़रूरत हो. धूप से जितना अधिक बचा जाए, स्वास्थ्य के लिए यह उतना बेहतर होगा. सुबह दस बजे से दिन के 2 बजे की धूप सबसे तेज़ और कड़ी होती है. शरीर के लिए सबसे अधिक नुक़सानदेह भी यही वक़्त होता है. इस वक़्त बाहर का कोई भी काम करने से बचा करें. बाहर निकलना भी पड़े तो अच्छी तरह से ख़ुद को ढककर निकलें. 

सतर्क रहें 
साथ ही यह भी बेहद आवश्यक है कि डिहाइड्रेशन(Dehydration) का कोई भी लक्षण नज़र आने पर उसे नज़रअंदाज़ न करें. ध्यान रखें सावधानी सबसे बड़ा बचाव है. इस चिपचिपे मौसम में ख़ुद को पानी की कमी जैसी समस्याओं से सावधान रहकर ही बचाया जा सकता है. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv