Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रसोई में रखी 2 खट्टी-मीठी चीजें खाने से खत्म होगा Bad Cholesterol, दूर होगी नसों की ब्लॉकेज

Remedy To Control Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण सेहत को कई नुकसान होते हैं. ऐसे में इसे कम करने के लिए आप इस देसी नुस्खे को अपना सकते हैं.

Latest News
article-main

Control Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Cholesterol Control: शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ जाने पर कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के बढ़ जाने पर दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इसे कम करने के लिए लोग दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन आप चाहे तो रसोई में मौजूद चीजें के इस्तेमाल से हाई कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम कर सकते हैं. आज आपको इन नुस्खों (How To Control Cholesterol) के बारे में बताते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए शहद और किशमिश (Honey And Raisins For Cholesterol Lowering)
हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण नसों में ब्लॉकेज हो जाती है जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. इसे खत्म करने के लिए रसोई में मौजूद शहद और किशमिश को खा सकते हैं. शहद के साथ किशमिश खाने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को कम करने में मदद मिलती है.


सेहत की सुरक्षा करेंगे अमरूद के पत्ते, इन 5 हेल्थ प्रॉब्लम्स में है कारगर


शहद में मौजूद गुण कोलेस्ट्रॉल और फैट को अवशोषित करने में मदद करते हैं. किशमिश में हाई फाइबर होता है यह बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में कारगर है. इन्हें एक साथ खाने से फायदा मिलता है. चलिए आपको इसके इस्तेमाल के बारे में बताते हैं.

ऐसे करें शहद और किशमिश का सेवन
बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने के लिए रात को एक-दो चम्मच शहद में 7-8 किशमिश के टूकड़े करके डालें. इसे मिक्स करके रख दें और सुबह इसका सेवन करें. शहद और किशमिश को खाली पेट गुनगुने  पानी के साथ खाएं. आप इसका सेवन हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement