Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Symptoms: हाथ और उंगलियों में नजर आते हैं कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के ये लक्षण, समझ लें नसें हो गई हैं जाम

Pain and Burning Sensation in Hands: हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत कई बार हाथ में दिखते हैं लेकिन तभी जब नसों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है. ये संकेत क्या हैं, चलिए जान लें.

Latest News
Cholesterol Symptoms: हाथ और उंगलियों में नजर आते हैं कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के ये लक्षण, समझ लें नसें �हो गई हैं जाम

हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की जीवनशैली बिगड़ती जा रही है. तनाव और खानपान का गलत तरीका हार्ट से लेकर स्ट्रोक तक का कारण बन रही है. खास बात ये है कि केवल मोटे लोगों में ही नहीं, पतले लोगों में भी कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है और कई बार नसों के पूरी तरह के जाम होने तक ये पता नहीं चलता है कि कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई है. 

हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत भी तभी मिलते हैं जब ये शरीर में हद से ज्यादा बढ़ जाता है. आज आपको उन संकेतों के बारे में बताएंगे जो हाथ में नजर आते हैं और हाथ में कुछ दिक्कते दिखने लगें तो समझ लें नसों में गंदा फैट बुरी तरह से जम चुका है. चलिए जानें  हाथ से लेकर नाखून तक में हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण किस तरह से नजर आते हैं.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से नाखूनों और हाथों के लक्षण-

नाखून का पीला होना

अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाए तो आपके नाखूनों का रंग पीला हो जाएगा. यह शरीर में खराब रक्त संचार को दर्शाता है. यह शरीर के कई हिस्सों में होता है. आपके नाखून सहित. इससे आपके नाखूनों का रंग पीला पड़ने लगता है, नहीं तो नाखून फटने लगते हैं. इतना ही नहीं, आपके नाखून भी बढ़ने बंद हो जाते हैं.

हाथ में दर्द

जब शरीर में प्लाक जमा हो जाता है, तो यह धमनियों को अवरुद्ध कर देता है, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है. अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो यह हाथों की रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध कर सकता है. जिसके कारण हाथ में दर्द होने लगता है. ये दर्द कई बार कंधे लेकर हाथ की उंगलियों तक जाता है.

हांथ में कंपन या सुन्नाहट

शरीर के कुछ हिस्सों में रक्त संचार में रुकावट के कारण हाथों में कंपन या सुन्नपन महसूस होता है. उच्च कोलेस्ट्रॉल और मोटापा उचित रक्त प्रवाह को रोकते हैं. इससे हाथ कांपने की समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement