Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurveda Plants: सर्दियों में घर पर उगाएं ये 5 औषधीय पौधे, Winter Health Care के लिए है बेस्ट

Plants For Winter Health Care: सर्दियों में होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए लोग कई सारे घरेलू उपाय अपनाते हैं.

Latest News
Ayurveda Plants: सर्दियों में घर पर उगाएं ये 5 औषधीय पौधे, Winter Health Care के लिए है बेस्ट

ayurveda plants

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में बदलते मौसम के साथ ही सेहत को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. सर्दियों में होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए लोग कई सारे घरेलू उपाय (Home Remedy For Winter Care) अपनाते हैं. कई सारे हर्ब्स और प्लांट भी इसमें लाभकारी होते हैं. आज हम आपको ऐसे ही औषधीय पौधों (Ayurveda Plants For Health Care) के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप घर पर उगा सकते हैं. इनके इस्तेमाल से कई सारी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. आइये आपको इन पौधों के बारे में बताते हैं.

सर्दियों में इन पौधों को लगाने से दूर होंगी कई समस्याएं (Plants For Winter Health)
एलोवेरा

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर एलोवेरा जेल सेहत के लिए अच्छा होता है. सर्दियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एलोवेरा जेल को स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं. एलोवेरा का जूस पीने से पाचन भी सही रहता है. इसे आप घर पर आसानी से उगा सकते हैं.

करी पत्ता
करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं. यह सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे घर के गमले में उगा सकते हैं. करी पत्ता में आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए समेत पोषक तत्व होते हैं. यह कई समस्याओं से बचाते हैं. 

सर्दियों में बालों का डैंड्रफ कर रहा है परेशान, इन घरेलू उपायों से दूर होगी रूसी

धनिया
रसोई में धनिए का इस्तेमाल किया जाता है. खाने में इसकी पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है. धनिया न सिर्फ सब्जी है बल्कि इसमें आयुर्वेदिक गुण भी होते हैं. धनिए के पत्ते को गमले में घर पर उगा सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. पाचन के लिए भी यह अच्छा होता है. धनिए के पत्ते वायरल व सर्दी-खांसी के खतरे को भी कम करते हैं.

लेमनग्रास
सर्दियों में गले में खराश और बुखार से राहत के लिए लेमनग्रास फायदेमंद होती है. इसे आप घर पर गमले में आसानी से उगा सकते हैं. यह एक सुंगधित पौधा है इसकी चाय सेहत के लिए अच्छी होती है.

तुलसी
औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का पौधा धार्मिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण होता है. यह पौधा लगभग सभी घरों में होता है. इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर को संक्रमण से लड़ने की शक्ति देते हैं. सर्दी-जुकाम, खांसी से राहत के लिए तुलसी का सेवन करना चाहिए. तुलसी की चाय भी सेहत के लिए अच्छी होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement