Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garlic Benefits: खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, सेहत के लिए फायदेमंद है लहसुन, इस तरह खाने से मिलेंगे 5 फायदे

Benefits Garlic For Health: लहसुन खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. लहसुन खाने से सेहत को कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

Latest News
Garlic Benefits: खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, सेहत के लिए फायदेमंद है लहसुन, इस तरह खाने से मिलेंगे 5 फायदे

Benefits Garlic For Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में लहसुन खाना सेहत (Health Tips) के लिए बहुत ही अच्छा होता है. लहसुन को भूनकर खाने से कई फायदे मिलते हैं. कच्चा लहसुन खाना भी सेहत के लिए अच्छा होता है. यह न केवल भोजन में स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह कई स्वास्थ्य लाभ (Benefits Garlic For Health) भी प्रदान करता है. लहसुन का सेवन कई खतरनाक बीमारियां को दूर (Garlic Benefits) कर सकता है. चलिए आपको लहसुन खाने के 5 फायदों के बारे में बताते हैं कि यह सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है.

लहसुन खाने के फायदे (Benefits Of Eating Garlic)
इम्यूनिटी के लिए

इम्यूनिटी बूस्ट करने यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए भुने हुए लहसुन को खाना चाहिए. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मददगार साबित होता हैं यह शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को मजबूत करने में मदद करता है और सर्दी और फ्लू जैसी सामान्य बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है.

हार्ट हेल्थ के लिए
हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए भुना हुआ लहसुन खाना अच्छा होता है. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है, रक्तचाप को कम कर सकता है और रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता है. ये लाभ दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचाने में मदद कर सकते हैं.

मोटापे को दूर और कोलेस्ट्रॉल की छुट्टी कर देगी मक्के की रोटी, खाने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

सूजन कम करने के लिए
लहसुन खाने शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं पुरानी सूजन को गठिया, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर सहित विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों में लहसुन खाना लाभकारी होता है. भुने हुए लहसुन को अपने आहार में शामिल करने से इन स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

पाचन के लिए
भुने हुए लहसुन में प्रीबायोटिक्स होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. प्रीबायोटिक्स आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जो पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार कर सकते हैं. वे सूजन और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं को रोकने में भी मदद कर सकते हैं.

किडनी डिजीज के लिए
लहसुन में एलिसिन नामक यौगिक होता है जो किडनी की डिजीज में लाभकारी होता है. यह ब्लड प्रेशर और ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करने का काम भी करता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement