Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Forecast: मौसम विभाग ने फिर दी चेतावनी, जानिए अगले 5 दिन Heatwave को लेकर आया है क्या अलर्ट

Weather Forecast: मौसम विभाग बार-बार इस बार गर्मियों में भयंकर लू चलने की चेतावनी जारी कर रहा है. अब उसने अगले 5 दिन देश के कई हिस्से Heat Wave की चपेट में रहने की चेतावनी दी है.

Latest News
article-main

Nautapa Start in May- Weather Forecast 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Weather Forecast: भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने एक बार फिर देश के कई हिस्सों में अगले कुछ दिन भयानक लू चलने की चेतावनी दी है. IMD ने कहा है कि अगले पांच दिन यानी 16 से 20 अप्रैल के दौरान ओडिशा, पश्चिमी बंगाल के गंगा तटीय इलाके, कोंकण, सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम व तेलंगाना में हीट वेव कंडीशंस का जबरदस्त प्रभाव रहेगा. इस दौरान उत्तर भारत में भी दिन में लू चलेगी. हालांकि उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों में हीट वेव का ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा. इसके बावजूद लोगों को धूप में निकलने से पहले पर्याप्त पानी पीने और लू से बचाव करने की सलाह दी गई है. 

उमस के कारण चिपचिपा रहेगा मौसम

मौसम विभाग का आकलन है कि गर्म और उमस भरे वातावरण के कारण चिपचिपा वातावरण रहेगा. खासतौर पर तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, रायलसीमा, गंगा तटीय बंगाल, तटीय कर्नाटक, केरल, माहे, तटीय गुजरात, कोंकण और गोवा में इसका असर बहुत देखने को मिलेगा. मध्य महाराष्ट्र में मंगलवार से गुरुवार के बीच और ओडिशा में बुधवार से शनिवार के बीच रात में भी गर्मी रहेगी. 

हीटवेव की चपेट में आने पर हो सकता है नुकसान

हवा में हीटवेव कंडीशंस होने पर उस समय नुकसान हो सकता है, जब मानव शरीर इसके सीधे चपेट में आए. हीटवेव कंडीशंस तब घोषित की जाती हैं, जब मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाए. मौसम विभाग ने हीटवेव से बचने के लिए लोगों को हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने, सीधे धूप की चपेट में आने से बचने, सिर को कपड़े या हैट या छाते की मदद से ढककर चलने की सलाह दी है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement