Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

तीसरे चरण में इन हाई-प्रोफाइल सीटों पर होंगे चुनाव, अमित शाह-दिग्विजय सिंह सहित इन नेताओं की किस्मत तय करेगी जनता

इस चरण में 12 राज्यों की 94 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. इस चरण में कई हाई-प्रोफाइल नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है.

Latest News
article-main

Lok Sabha Elections 2024 (Photo - AI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण की वोटिंग मंगलवार यानी 7 मई होगी. इस चरण में 12 राज्यों की 94 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. जिसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, असम, गुजरात और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्य शामिल हैं. इस चरण में बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस के अगुवाई वाले इंडिया गठबंधन आमने-सामने है. तीसरे चरण  के चुनाव में कई दिग्गजों की अग्निपरीक्षा है. 

गांधीनगर लोकसभा सीट

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं. अमित शाह 2019 में पहली बार गांधीनगर सीट से लोकसभा चुनाव मैदान में उतरे थे. उनके सामने कांग्रेस से सोनल रमणभाई पटेल को उतारा है. बसपा ने भी इस सीट पर अपना उम्मीदवार उतारा है. बसपा के मोहम्मद दानिश देसाई  चुनावी मैदान में हैं.

गुना लोकसभा सीट

गुना मध्य प्रदेश की हाई-प्रोफाइल सीटों में हैं, यहां से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने पिछली बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था. उन्हें बीजेपी उम्मीदवार से हार का सामना करना पड़ा था. बसपा से धनीराम चौधरी और कांग्रेस से यादवेंद्र राव देशराज सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. 

मैनपुरी लोकसभा सीट 

दिवंगत मुलायम सिंह की कर्मभूमि उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर भी इसी चरण में चुनाव होने हैं. इस सीट से सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव अपनी किस्मत आजमा रही हैं.  मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद उपचुनाव में डिंपल यादव मैदान में उतरी थीं और जीत दर्ज की थी. भाजपा ने उनके खिलाफ जयवीर सिंह और बसपा ने शिवप्रसाद यादव को उतारा है. 

 राजगढ़ लोकसभा सीट 

 राजगढ़ लोकसभा सीट से मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह चुनावी मैदान में हैं. उनका मुकाबला बीजेपी के रोडमल नागर से है. उनका मुकाबला बीजेपी के रोडमल नागर से है. बसपा ने डॉ. राजेंद्र सूर्यवंशी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. 

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement