Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ramanathapuram Hot Seat: इस सीट पर है BJP और Muslim League के बीच सीधा मुकाबला

रामनाथपुरम (Ramnathpuram) लोकसभा सीट पर कांग्रेस (Congress) ने छह बार, एआईएडीएमके (AIADMK) ने चार बार, डीएमके (DMK) ने तीन बार और मुस्लिम लीग (Muslim League) ने एक बार जीत हासिल की है.

Latest News
article-main

वोटिंग करती महिलाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

रामनाथपुरम (Ramnathpuram) लोकसभा सीट की गिनती तमिलनाडु (Tamil Nadu) के हाइप्रोफाइल सीटों में होती है. रामनाथपुरम को लोग रामनाड (Ramnad) के नाम से भी जानते हैं.  इस लोकसभा क्षेत्र में कुल 1,455,988 वोटर्स हैं. इस लोकसभा सीट के भीतर छह विधानसभा की सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं, परमकुडी (SC), तिरुवदनई, रामनाथपुरम, मुदुकुलथुर, अरन्थांगी और तिरुचुली. तमिलनाडु की बाकी की सीटों की तरह ही यहां भी पहले फेज में ही मतदान होंगे, यानी यहां 19 अप्रैल को मत डाले जाएंगे.

ये क्यों है हॉट सीट?
इस सीट को इसलिए हॉट सीट माना जाता है, क्योंकि इस बार भी यहां पिछ्ली बार की तरह ही मुकाबला बीजेपी (BJP) और मुस्लिम लीग (Muslim League) के बीच है. पिछली बार यहां मुस्लिम लीग ने बीजेपी को करारी शिकस्त दी थी. मुस्लिम लीग इसबार डीएमके के साथ गठबंधन में है.

2019 लोकसभा चुनाव
 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां 68.4% वोटिंग हुई थी. इस चुनाव में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के कनी के नवास को 469,943 वोटों के साथ जीत हासिल हुई थी. उन्होंने बेहद ही करीबी मुकाबले में बीजेपी के उम्मीदवार को हराया था. बीजेपी (BJP) के प्रत्याशी नैनार नागेंद्रन को उस चुनाव में 342,821 वोट पड़े थे, वो दूसरे स्थान पर रहे थे. इंडिपेंडेंट कैंडिडेट वीडीएन आनंद 141,806 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर थे. इस बार के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी और मुस्लिम लीग इन्हीं दोनों नेताओं को उम्मीदवार बनाया है.


यह भी पढ़ें: BSP प्रत्याशी अशोक भलावी का हार्ट अटैक से निधन, MP की इस सीट पर नहीं होगा चुनाव  


2014 लोकसभा चुनाव
 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां से AIADMK के ए अनवर राजा ने 405,945 वोटों के साथ जीत हासिल की थी. DMK के एस मोहम्मद जलील 286,621 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे. रामनाथपुरम लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने छह बार, एआईएडीएमके ने चार बार, डीएमके ने तीन बार और मुस्लिम लीग ने एक बार जीत हासिल की है.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement