Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गन्ना खरीद की कीमत में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी, किसान आंदोलन के बीच मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

Sugarcane price increased: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गन्ना अब 340 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीदा जाएगा, जो पहले 315 रुपये प्रति क्विंटल था.

Latest News
article-main

Anurag Thakur

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

किसान आंदोलन के बीच मोदी कैबिनेट ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने गन्ना खरीद की कीमत में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक के बाद यह ऐलान किया. उन्होंने बताया कि गन्ना खरीद पर 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. गन्ना अब 340 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीदा जाएगा, जो पहले 315 रुपये प्रति क्विंटल था.

कैबिनेट मीटिंग के बाद अनुराग ठाकुर ने कहा कि बीते 10 साल में मोदी सरकार ने किसानों के हित में काम किया है और इसी तहत गन्ना खरीद की कीमत में 8 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. किसानों से अब गन्ना 340 प्रति क्विंटल पर खरीदा जाएगा. इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी.


यह भी पढ़ें: भारत जोड़ो न्याय यात्रा छोड़कर विदेश क्यों जा रहे राहुल गांधी? जानिए क्या है वजह


उन्होंने कहा कि 2014 से पहली किसानों को खाद के लिए सड़कों पर उतरना पड़ता था. उस समय गन्ने की कीमत भी किसानों को सही नहीं मिलती थी. सालों भटकना पड़ता था. जो किसान मजबूरी में सस्ते रेट में गन्ना बेच भी देता तो उसे समय से पेमेंट नहीं मिलती थी. लेकिन मोदी ने इस दिशा में ऐसा काम किया कि अब रेट भी मिलते हैं और समय पर उसका पैसा भी.

Sugarcane का कितना मिला पैसा?
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 2019-20 में 75,854 करोड़ रुपये गन्ना किसानों को मिला है. जबकि 2020-21 में 93,011 करोड़, 2021-22 में 1.28 लाख करोड़ और 2022-23 में 1.95 लाख करोड़ रुपये मिले हैं. यह पैसा किसानों के खाते में सीधा ट्रांसफर किया गया है. हम किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयास में जुटे हुए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement