Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ZEE News Opinion Poll: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले इंडिया या NDA, जानें देश का मूड

ZEE News Opinion Poll: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सभी पार्टियां अपने स्तर पर चुनाव प्रचार शुरू कर चुकी हैं. इस समय देश का मूड कैसा है और कहां किसकी लहर है समझें यहां. 

Latest News
article-main

Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) में अब दो महीने का भी वक्त नहीं है. सभी पार्टियां चुनावी रणनीति बनाने और प्रचार अभियान में जुट गई हैं. टिकट और सीट शेयरिंग को लेकर भी सरगर्मियां तेज हैं. ऐसे वक्त में हमारे सहयोगी चैनल ज़ी न्यूज देश के अलग-अलग हिस्सों का ओपिनियन पोल लेकर आई है. एनडीए और इंडिया गठबंधन में से कौन कहां हावी है, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में जनता का मूड क्या है? इन सारे सवालों का जवाब आपको यहां मिलेगा. 

यह ओपिनियन पोल Zee News और MATRIZE का है. इसे आप ZEE NEWS पर देख सकते हैं और हमारी वेबसाइट DNA Hindi पर पढ़ भी सकते हैं. फरवरी से 27 फरवरी के बीच ये पोल किया गया. इसमें लोकसभा (Lok Sabha Election 2024) की 543 सीटों पर 1,67,843 लोगों की राय ली गई है. सर्वे में 87 हजार पुरुष और 54 हज़ार महिलाएं शामिल हैं. इस ओपिनियन पोल में 27 हज़ार फ़र्स्ट टाइम वोटर्स की राय भी शामिल की गई है.


यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव को CBI का समन, अवैध खनन केस में किया तलब  


पूर्ण बहुमत के साथ बनेगी मोदी सरकार?
ओपिनियन पोल के मुताबिक ऐसा लग रहा है कि एक बार फिर पूर्ण बहुमत के साथ बीजेपी केंद्र की सत्ता में वापसी करने जा रही. पोल के मुताहिक एनडीए को 377 और इंडिया गठबंधन को 94 और अन्य को 72 सीटें मिल सकती हैं.

यूपी की जनता मोदी-योगी को मान रही है उपयोगी
उत्तर प्रदेश में मोदी योगी का जमकर जादू चला है. पोल्स के मुताबिक यहां विपक्ष का सूफड़ा साफ हो गया है. एनडीए 78 सीटें जीतती दिख रही है, जबकि विपक्ष सिर्फ 2 सीटों पर सिमटेगा. 

हिंदी पट्टी में बीजेपी का रहेगा जलवा 
बिहार में NDA को 37 और INDIA गठबंधन को 3 सीटें मिलने का अनुमान है.राजस्थान में बीजेपी का क्लीन स्वीप का अनुमान, सभी 25 सीटें जीत सकती है बीजेपी. मध्य प्रदेश में कांग्रेस के खाते में एक और बीजेपी के खाते में 28 सीटें जाने का अनुमान जताया गया है.

दिल्ली में फिर खिलेगा कमल 
ओपिनियन पोल के मुताबिक ऐसा लग रहा है कि दिल्ली में आप और कांग्रेस गठबंधन का फायदा नहीं होगा और सातों सीटों पर बीजेपी के जीतने का अनुमान है.

महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन का सूपड़ा साफ 
महाराष्ट्र के ओपिनियन पोल की बात करें तो 48 में से 45 सीटों पर एनडीए की जीत संभव लग रही है. INDIA गठबंधन को 3 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

नॉर्थ ईस्ट में चलेगा मोदी मैजिक 
नार्थ ईस्ट में NDA को 10 सीटें और I.N.D.I.A. गठबंधन को 1 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं असम में NDA को 11 सीटें और INDIA गठबंधन को 1 सीट मिलने का अनुमान है. 

तमिलनाडु में इंडिया गठबंधन आगे 
ओपिनियन पोल के मुताबिक Tamil Nadu में NDA को 1 सीट और कांग्रेस को 36 सीटें मिलने का अनुमान है. इस दक्षिणी प्रदेश में डीएमके और कांग्रेस का गठबंधन है. 

केरल में नहीं खुलेगा बीजेपी का खाता 
केरल में बीजेपी और एनडीए का खाता एक बार फिर नहीं खुलेगा.  ओपिनियन पोल के मुताबिक केरल में I.N.D.I.A गठबंधन का सभी 20 सीटों पर जीत का अनुमान है.

तेलंगाना में कांग्रेस को बढ़त 
 Zee News Matrize के ओपिनियन पोल के मुताबिक तेलंगाना में कांग्रेस को बढ़त दिख रही है. इस प्रदेश में BJP को 5 सीटें और कांग्रेस को 9 सीटें मिलने का अनुमान है.

आंध्र प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के लिए नहीं है मौका 
ओपिनियन पोल के मुताबिक आंध्र प्रदेश में YSRCP को 19 सीटें और TDP को 6 सीटें मिलने का अनुमान है. बीजेपी और कांग्रेस को इस पोल के मुताबिक कोई सीट नहीं मिलती दिख रही है.


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024 के लिए केरल में भी हो गई सीट शेयरिंग, 16 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस


कर्नाटक में कांग्रेस को झटका 
विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत दर्ज करने के बाद कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में कर्नाटक से झटका लग सकता है. ओपिनियन पोल के मुताबिक, कर्नाटक में कर्नाटक में NDA को 23 सीटें और कांग्रेस को 5 सीटें मिलने का अनुमान है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement