Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monkeypox : अमेरिका और इंग्लैंड के साथ इन देशों में भी आ चुकी है यह बीमारी, क्या India भी है लिस्ट में शामिल ? 

Monkeypox : अमेरिका और इंग्लैंड के साथ इन देशों में भी पसर चुकी है यह बीमारी, क्या India भी है लिस्ट में शामिल ? 

article-main

Monkeypox Crisis.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : Monkeypox वायरस का संक्रमण यूनाइटेड किंगडम  और अमेरिका में हो चुका है. दोनों ही देशों ने अपने देश में इस बीमारी की उपस्थिति की घोषणा की. इन देशों के अतिरिक्त स्पेन और पुर्तगाल ने भी 14 केस होने की बात की है. स्पेन ने कुछ 23 लोगों के जांच की घोषणा की थी. इन दोनों ही देशों में पहले कभी मंकीपॉक्स के केस नज़र नहीं आए हैं. 
यूनाइटेड किंगडम में अब तक रिपोर्ट किए गए 9 केस में अधिकतर बाई सेक्सुअल या फिर समलैंगिक पुरुष शामिल हैं. इनमें से किसी ने भी उस देश की यात्रा नहीं की है जहां मंकीपॉक्स फैला है. 

कैसे फैलता है Monkeypox
मंकीपॉक्स(Monkeypox ) का विस्तार जानवरों से मनुष्यों में तो होता है पर मनुष्य से मनुष्य तक का संक्रमण नहीं देखा गया है, हालांकि बॉडी फ्लूइड मसलन स्किन सोर, रेस्पिरेटरी ड्रापलेट, और संक्रमित चीज़ों से भी संक्रमण फ़ैल सकता है. चेचक की तुलना में मंकीपॉक्स का संक्रमण हल्का माना गया है. शरीर पर फफोलों के साथ इसमें बुखार की शिकायत भी होती है. ठण्ड लगना, सरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, फटीग के साथ फोड़े इस बीमारी के अन्य लक्षण हैं. 

भारत में Monkeypox
अभी तक भारत में इस बीमारी का कोई मामला सामने नहीं आया है पर इसके भिन्न देशों में प्रसार को देखते हुए सावधान रहना सबसे  अधिक ज़रूरी होगा. गौरतलब है मंकीपॉक्स संक्रमण को बहुत गंभीर नहीं माना जाता है फिर भी भिन्न देशों में समलैंगिक लोगों के लिए एडवाइजरी ज़ारी किया गया है. 

क्या आपको भी है सिर दर्द की शिकायत? कहीं Vertigo और Severe myalgia तो नहीं

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement