Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin Deficiency: शरीर में इस विटामिन की कमी से चेहरा पड़ जाता है काला, दिखते हैं ये गंभीर लक्षण

Vitamin Deficiency: जब आपकी त्‍वचा का रंग ढलने लग जाए या अचानक काला पड़ने लगे तो यह विटामिन B12 की कमी का संकेत हो सकता है. ऐसे में इन लक्षणों को भूलकर भी अनदेखा न करें...

Latest News
Vitamin Deficiency: शरीर में इस विटामिन की कमी से चेहरा पड़ जाता है काला, दिखते हैं ये गंभीर लक्षण

शरीर में इस विटामिन की कमी से चेहरा पड़ जाता है काला

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

किसी भी विटामिन (Vitamin) की कमी का संकेत शरीर पर अलग-अलग हिस्सों में नजर आने लगता है. ऐसे में अगर समय रहते इन संकेतों को पहचान कर इसका इलाज शुरू कर दिया जाए तो इससे होने वाले नुकसान से खुद को बचाया जा सकता है.  ऐसा ही एक विटामिन है (Vitamin Deficiency), जिसकी कमी का संकेत चेहरे पर दिखता है. लेकिन, कई बार लोग इसे नोटिस नहीं कर पाते. अगर आपको भी ये संकेत नजर आएं तो आपको तुरंत इसकी जांच करानी चाहिए.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं विटामिन B12 (Vitamin B12) के बारे में, शरीर में इसकी कमी के कई संकेत नजर आते हैं. आइए जानते हैं क्या है विटीमिन B12 की कमी के (Vitamin B12 Deficiency) लक्षण और इसकी कमी कैसे होगी दूर.. 

चेहरे का रंग पड़ सकता है काला 

वैसे तो त्वचा का हर रंग अपने आप में खूबसूरत है.  लेकिन, जब आपकी त्‍वचा का रंग ढलने लग जाए या अचानक काला पड़ने लगे तो यह विटामिन B12 की कमी का संकेत हो सकता है. इतना ही नहीं, इस शरीर में इस विटामिन की कमी के कारण चेहरे पर सफेद दाग जैसी परेशानी भी हो सकती है. बता दें कि चेहरे की अन-इवन स्‍क‍िन टोन के लि‍ए भी यह व‍िटाम‍िन ज‍िम्‍मेदार होता है. 


यह भी पढ़ें: फैटी लिवर में रामबाण औषधि का काम करते हैं ये 2 आयुर्वेदिक पौधे, लक्षण दिखते ही डाइट में करें शामिल


क्या हैं इसकी कमी के लक्षण 

  • चलने में कठिनाई होना यानी लड़खड़ाना, संतुलन की समस्या होना 
  • खून की कमी होना 
  • सूजी हुई जीभ की समस्या 
  • सोचने और तर्क करने में कठिनाई होना या याददाश्त में कमी 
  • कमजोरी और थकान की समस्या 
  • हड्डियों का कमजोर होना

यह भी पढ़ें: खून की नसों में जमा गंदा Cholesterol जड़ से हो जाएगा साफ, बस करना होगा ये 5 काम 


इन चीजों से दूर होगी कमी 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर में व‍िटाम‍िन बी12 की कमी होने पर त्‍वचा में कई तरह की परेशानियां जैसे खुजली आद‍ि देखने को म‍िल सकता है. ऐसे में इसकी कमी को दूर करने के लिए डेयरी प्रोडक्‍ट्स जैसे दूध, दही, पनीर, आदि का सेवन जरूर करना जरूरी है.

इसके अलाव ब्रोकली में भी वि‍टाम‍िन बी12 खूब होता है. इसलि‍ए इस सब्‍जी को भी डाइट में जरूर शाम‍िल करें. इसके अलावा अगर आप अंडा खाते हैं तो इसे भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसे व‍िटामि‍न बी12 का एक अच्‍छा सोर्स माना जाता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement