Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Juice: खराब पाचन से सूजन तक में फायदेमंंद है इन हरी पत्तियों का जूस, डाइट में करें शामिल

Healthy Juice: नीम का जूस सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, इससे कई गंभीर समस्याएं दूर होती हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे...

Latest News
article-main

Neem Leaves Juice Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आयुर्वेद में सालों से नीम का इस्तेमाल कई तरह की गंभीर समस्याओं को दूर करने में किया जाता रहा है और नीम पारंपरिक (Healthy Juice) आयुर्वेदिक उपचारों का एक हिस्सा भी रहा है. यही वजह है कि अक्सर हमारे बड़े बुजुर्ग कई बीमारियों में नीम की पत्तियों के (Neem Leaves Juice) इस्तेमाल की सलाह देते हैं. आज हम आपको नीम के पत्तियों से बने जूस के फायदे के बारे में बता रहे हैं. दरअसल नीम के जूस में मौजूद एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण इम्यून सिस्टम (Health Benefits Of Neem) को स्ट्रांग करने और बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है और इससे कई अन्य गंभीर बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं नीम का जूस सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है और इससे किन बीमारियों से छुटकारा मिलता है...

नीम की पत्ति के जूस के फायदे (Health Benefits Neem Juice)

डाइजेशन बनाए बेहतर (Improve Digestion)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नीम एंटी-फ्लैटुलेंट, कसैले और एंटासिड गुणों से भरपूर होता है, जो पेट में अत्यधिक गैस और एसिड बनने से रोकने में मददगार होता है. इतना ही नहीं यह डाइजेशन और मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाने में भी कारगर होता है. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


फाइबर से होता है भरपूर (Fiber Rich)

बता दें कि नीम में फाइबर होता है और यह  बेहतर डाइजेशन को बढ़ावा देता है. साथ ही यह शरीर में हेल्दी बैलेंस बनाए रखता है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. 

ऑक्सीडेटिव तनाव रोके (Oxidative Stress)

इसके अलावा नीम के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर को बेहतर तरीके से डिटॉक्स करता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकता है. इसके अलावा नीम सेल्स में ब्लड और ऑक्सीजन के फ्लो को भी बढ़ावा देता है. इससे स्किन भी हेल्दी नजर आने लगती है. 

फैटी एसिड की समस्या (Fatty Acid Problems)

वहीं नीम में आवश्यक विटामिन और फैटी एसिड होते हैं, जो स्किन को सॉफ्ट रखने में मदद करते हैं और झुर्रियों और फाइन लाइन्स जैसी परेशानियों को कम करने में मदद करते हैं. 


यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


त्वचा की सूजन की सूजन रोके (Skin Swelling)

इसके अलावा नीम में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण त्वचा की सूजन को रोकने में मदद करते हैं और इससे रेडनेस, पिंपल्स, मुहांसे, रैशेज और जलन जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement