Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Test: शुगर में फास्टिंग या पीपी टेस्ट नार्मल तो भी हो सकता है डायबिटीज, ये इंसुलिन टेस्ट देगा सटीक जानकारी

Havoc of diabetes:परिवार में डायबिटीज का इतिहास है या आपका वजन अधिक है तो केवल ब्लड शुगर टेस्ट कराना सही जानकारी नहीं देगा.

Latest News
article-main

Blood Sugar Test: शुगर में फास्टिंग या पीपी टेस्ट नार्मल तो भी हो सकता है डायबिटीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: डायबिटीज (Diabetes) में सीरम इंसुलिन टेस्ट (Serum Insulin Test) के महत्व को समझना बहुत जरूरी है क्योंकि अनियंत्रित ब्लड शुगर (Uncontroled Blood Sugar) से हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा भी होता है. डायबिटीज तब होता है जब अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन (Insulin Production) नहीं हो पाता है या जब शरीर उत्पादित इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है. शुरुआती दौर में लोगों को आमतौर डायबिटीज का पता नहीं चल पाता है. यही कारण है कि लंबे समय तक अगर शुगर हाई रहता है तो डायबिटीज में बदल जाता है.

Diabetes Remedy: रोज सुबह चबा लें ये 2 हरी पत्तियां, ब्‍लड शुगर ही नहीं, मीठे की तलब भी घटेगी  

क्या आपको पता है कि हाई ब्लड शुगर होने से क्या-क्या खतरे हो सकते हैं. शायद ही आपको पता होगा कि शुगर का हाई रहना न केवल किडनी (Kidney) बल्कि हार्ट अटैक (Heart Attack) का कारण भी बन सकता है. तो चलिए जानें कि ब्लड शुगर की जांच के लिए (Test Of Blodd Sugar) फास्टिंग और पीपी के अलावा सिरम इंसुलिन (Serum Insulin)  और एचबीए1सी (HBA1C Test) की जांच की जरूरत क्यों है और हाई ब्लड शुगर के खतरे और क्या-क्या हैं. 

ब्लड शुगर लेवल अचानक 300 के पार हो जाए तो क्या करें? डायबिटीज रोगी ये टिप्स गांठ बांध लें 

इसलिए अगर आपके घर में डायबिटीज का इतिहास है या आपका वजन अधिक है तो आपको न केवल अपने रक्त शर्करा की जांच करनी चाहिए, बल्कि अपने सीरम इंसुलिन के स्तर और अपने एचबीए1सी" की भी जांच करनी चाहिए. इस टेस्ट से पता चलता है कि आप भविष्य में डायबिटीज के मरीज होंगे या नहीं. अगर टेस्ट में इंसुलिन का स्तर हाई है तो ये बताता है कि आपके पास इंसुलिन प्रतिरोध है जो कुछ ही समय में मधुमेह का कारण बन सकता है. 

इस स्तर पर आपको पता चल जाए तो डायबिटीज को टालना या रोकना  अपेक्षाकृत आसान होता है. पीपी (पोस्टप्रांडियल ब्लड ग्लूकोज टेस्ट) में आपका ब्लड शुगर फास्टिंग बिल्कुल सामान्य हो सकता है, लेकिन फिर भी आप डायबिटिक हो सकते हैं. पीपी परीक्षण पिछले 24 घंटों में आपके द्वारा खाए गए भोजन के परिणाम को दर्शाता है. इसलिए, यह प्री-डायबिटीज की परावर्तक संख्या नहीं है. 

Blood Sugar Remedy: ब्लड शुगर हाई होते ही चबा-चबाकर खा लें ये पत्तियां, डायबिटीज में नेचुरल इंसुलिन का करेंगी काम    

अनियंत्रित डायबिटीज के इन नुकसान को भी आप जान लें

  1. लंबे समय तक उच्च रक्त शर्करा का स्तर आपकी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है.
  2. रक्त वाहिकाओं के नुकसान से मस्तिष्क के साथ-साथ आंखों तक ब्लड ला सकता है.
  3.  उच्च रक्त शर्करा आपके गुर्दे को कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर करता है, जिसके बाद यह खराब काम कर सकता है.
  4.  यह आपके प्रजनन तंत्र पर प्रभाव डाल सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो