Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Treatment: खतरनाक लेवल पर पहुंचा यूरिक एसिड भी बिना दवा हो सकता है कम, बस इन 8 बातों पर करें अमल

अगर आप चाहते हैं कि बिना दवा के ही आप अपना यूरिए एसिड कम कर लें तो इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है.

Latest News
Uric Acid Treatment: खतरनाक लेवल पर पहुंचा यूरिक एसिड भी बिना दवा हो सकता है कम, बस इन 8 बातों पर करें अमल

Uric Acid Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आपक ब्लड में यूरिक एसिड खतरनाक लेवल पर पहुंच गया है तो आपको इसे कम करने के लिए दवा नहीं खानपान और एक्सरसाइज पर फोकस करना होगा. बिना दवा भी आप अपने यूरिक एसिज को आसानी से कम कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले ये समझ लें कि यूरिक एसिड ब्लड में बढ़ता क्यों है.

यूरिक एसिड, एक गंदा पदार्थ जो रक्त में जमा हो जाता है, गठिया से भी बदतर है. यह यूरिक एसिड गठिया रोग से भी अधिक कष्टकारी रोग है और गुर्दे में पथरी का कारण बन सकता है. इसे कम करने के लिए किसी दवा या उपचार की आवश्यकता नहीं है, तो आइए देखें कि क्या किया जा सकता है. 

ऊंचा हाई ब्लड शुगर या कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपको कई गंभीर और जीवन-घातक समस्याओं के खतरे में डाल सकता है, जैसे उच्च यूरिक एसिड का स्तर भी एक स्वास्थ्य जोखिम है. यूरिक एसिड एक अपशिष्ट उत्पाद है जो आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से शरीर में जमा होता है जिसमें उच्च मात्रा में प्यूरीन होता है. आइए जानते हैं बिना किसी दवा या इलाज के यूरिक एसिड कैसे कम करें. 

मांस से बचें; कुछ प्रकार के मांस, समुद्री भोजन और सब्जियों में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. यह शराब में भी पाया जाता है. यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए आपको तुरंत लाल मांस, मछली, चिकन और शराब से बचना चाहिए. 

चीनी का कम सेवन करें:  आहार में बहुत अधिक चीनी, कॉर्न सिरप और अन्य मीठी चीजों का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में भी चीनी होती है, और शर्करा युक्त पेय, सोडा और फलों के रस में भी चीनी होती है. जितना हो सके इनसे बचें 

अधिक पानी पिएं:  पर्याप्त पानी पीने से किडनी को यूरिक एसिड तेजी से बाहर निकालने में मदद मिलती है, इसलिए नियमित रूप से पानी पीना न भूलें. यह आपको स्वस्थ रखता है. 

पीने के बजाय कुछ कॉफी पिएं:  एक अध्ययन से पता चलता है कि कॉफी पीने से सीरम यूरिक एसिड के स्तर को दो तरीकों से कम करने में मदद मिल सकती है. सबसे पहले, यह शरीर में प्यूरीन को तोड़ता है, जिससे यूरिक एसिड उत्पादन की दर कम हो जाती है. दूसरा, यह आपके शरीर द्वारा यूरिक एसिड उत्सर्जित करने की दर को बढ़ाता है.

शराब से दूर रहें:  शराब का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी बढ़ जाती है. इससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. बीयर जैसे अल्कोहल में उच्च मात्रा में प्यूरीन होता है. इसलिए इनसे दूर रहें. 

वजन कम करें:  यदि आपका वजन अधिक है, तो इससे यूरिक एसिड बढ़ता है, वसा कोशिकाएं मांसपेशियों की कोशिकाओं की तुलना में अधिक यूरिक एसिड का उत्पादन करती हैं. इसके अलावा, अधिक वजन होने से किडनी के लिए यूरिक एसिड को फ़िल्टर करना कठिन हो जाता है.
ब्लड शुगर कंट्रोल करेंः के स्तर को नियंत्रित करें:  शोध से पता चलता है कि बढ़ा हुआ यूरिक एसिड मधुमेह और संबंधित समस्याओं के विकास से जुड़ा है. इसका मतलब यह है कि उच्च रक्त शर्करा वाले लोगों में इसके बढ़ने का खतरा अधिक होता है. इसे नियंत्रित करने के लिए सबसे पहले ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का प्रयास करें.

तनाव दूर करें:  तनाव, नींद की खराब आदतें और व्यायाम की कमी शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा सकती है. तनाव के स्तर को कम करने के लिए हर दिन ठीक से ध्यान करें, सांस लेने के व्यायाम करें और योग करें. अच्छे से सो

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement