Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Drinks For Joint Pain: गठिया-जोड़ों की दर्द की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी ड्रिंक्स, जल्द मिलेगा आराम

Best Drinks For Joint Pain: अगर आप गठिया, जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में ये खास हेल्दी ड्रिंक्स शामिल करें. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Latest News
Best Drinks For Joint Pain: गठिया-जोड़ों की दर्द की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी ड्रिंक्स, जल्द मिलेगा आराम

गठिया-जोड़ों की दर्द की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बढ़ती उम्र के साथ गठिया, जोड़ों में दर्द की समस्या आम है. लेकिन, आजकल की खराब लाइफस्टाइल, गड़बड़ खानपान और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण कम उम्र के (Arthritis) युवा भी इस गंभीर समस्या की चपेट में आ रहे हैं. यह एक ऐसी गंभीर समस्या है, जिसके कारण उठना-बैठना और चलना तक (Joint Pain) मुश्किल हो जाता है. ऐसे में लोग इस समस्या को दूर करने के लिए कई घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. ऐसे में अगर आप गठिया, जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो (Best Drinks For Joint Pain) डाइट में ये हेल्दी ड्रिंक्स शामिल कर सकते हैं...

ग्रीन टी है फायदेमंद (Green Tea)

ग्रीन टी वेट लॉस के साथ ही जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाने में मददगार हो सकती है. दरअसल ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं और इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं, जिससे ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और जोड़ों की सूजन को रोकने में मदद मिलती है.

दूध का करें सेवन (MIlk)

इसके अलावा दूध कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है. यह हमारी हड्डियों के सही और बेहतर विकास के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं दूध पीने से जोड़ों के दर्द को कम करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है.

संतरे का रस पिएं (Orange Juice)

इसके अलावा विटामिन सी से भरपूर संतरा भी इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है. दरअसल यह विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो जोड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मददगार हो सकता है. 

चेरी का रस है फायदेमंद (Cherry Juice)

वहीं एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर चेरी का जूस भी जोड़ों के लिए फायदेमंद माना जाता है और इसे पीने से जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. साथ ही इससे जोड़ों के दर्द से भी आराम मिल सकता है. 

पानी पीते रहना है जरूरी (Drink More Water)

हेल्दी और फिट रहने के लिए शरीर में पानी होना भी बेहद जरूरी है. क्योंकि शरीर में मौजूद पानी आपको कई समस्याओं से दूर रखता है. इतना ही नहीं पानी हाइड्रेटेड रहने और आपके जोड़ों को स्मूद बनाए रखने में भी काफी मदद करता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement