Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हर मिनट 44 अकाउंट बैन करता है WhatsApp, क्या भारत में बढ़ रहे हैं फेक यूजर?

एक रिपोर्ट के मुताबिक जून के महीने में देश में 22.10 लाख WhatsApp अकाउंट को बैन कर दिया गया था. किसी एक महीने में अकाउंट बैन का ये सबसे बड़ा आकंड़ा है. इससे पहले सितंबर 2021 के महीने में 22.09 लाख अकाउंट बैन हुए थे.  

article-main

अभिषेक सांख्यायन

Updated: Aug 08, 2022, 05:33 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हाल ही में जारी WhatsApp की मासिक रिपोर्ट में पता चला है कि जून महीने में देश में 22 लाख से ज्यादा अकाउंट बैन हुए हैं. इसके साथ ही यह भी सामने आया है कि एक साल में करीब 2.6 करोड़ अकाउंट बैन हो गए हैं. साल 2019 में जहां पूरी दुनिया में हर महीने 20 लाख अकाउंट बैन होते थे, उतने अकाउंट अब सिर्फ भारत में बैन हो रहे हैं. जानिए कैसे करता है WhatsApp अकाउंट बैन ? 

जून में हुए सबसे ज्यादा अकाउंट बैन  
कंपनी की रिपोर्ट बताती है कि जून के महीने में देश में 22.10 लाख WhatsApp अकाउंट को बैन कर दिया गया था. किसी एक महीने में अकाउंट बैन का ये सबसे बड़ा आकंड़ा है. इससे पहले सितंबर 2021 के महीने में 22.09 लाख अकाउंट बैन हुए थे.  कुल मिलाकर पिछले पिछले 11 महीनों में WhatsApp भारत में 2.6 करोड़ अकाउंट बैन कर चुका है. हर दिन WhatsApp करीब 63500 अकाउंट को बैन करता है.

ये भी पढ़ें- WhatsApp Fraud: पिछले साल आया था मैसेज और गायब हुए 9.5 लाख रुपये, समझिए क्या है ये धोखाधड़ी का खेल

क्या भारत में बढ़ रहे हैं फेक यूजर अकाउंट ?
ता और हैरानी की बात है कि तीन साल पहले WhatsApp जितने अकाउंट पूरी दुनिया में बंद करता था उतने पिछले एक साल से सिर्फ भारत में कर रहा है. तीन साल पहले जारी किए गए श्वेत पत्र में WhatsApp ने बताया था कि उनके 150 करोड़ एक्टिव यूजर हैं और वे हर महीने 20 लाख अकाउंट बैन करते हैं.वहीं मौजूदा समय में कंपनी के 200 करोड़ यूजर बताए जाते हैं. भारत में कंपनी के एक्टिव यूजर के बारे में अलग-अलग अनुमान हैं जिनमें ये संख्या 35 करोड़ से 48 करोड़ के बीच बताई जाती है.

25 प्रतिशत यूजर को मैसेज भेजने से पहले बैन कर देता है WhatsApp
कुछ साल पहले WhatsApp पर आरोप लग रहे थे कि उनके ऐप का इस्तेमाल बहुत सी फेक न्यूज फैलाने के लिए किया जाता है. इसके बाद उन्होंने फरवरी 2019 में अपने ऐप में मौजूद सुरक्षा व्यवस्था के बारे में एक White Paper जारी किया था.

उनके द्वारा औसतन हर महीने 20 लाख से ज्यादा अकाउंट बैन किए जाते हैं. इन बैन हुए अकाउंट के 25 प्रतिशत यूजर को उनका सिस्टम किसी मैसेज भेजे जाने के बिना ही खोज कर बैन कर देता है.

ये भी पढ़ें- आपके Smartphone की सुरक्षा के लिए खतरनाक हैं ये ऐप्स, तुरंत करें डिलीट वरना चोरी होगा Data!

WhatsApp का सबसे बड़ा यूजर भारत
भारत में WhatsApp यूजर के बारे में अलग अलग अनुमान हैं पर उन सब में एक राय है कि भारत WhatsApp का इस्तेमाल करने वाला सबसे बड़ा देश है.

कैसे बैन करता है WhatsApp अकाउंट ? 
WhatsApp बताता है कि अकाउंट में किसी भी प्रकार की संदेहास्पद एक्टिविटी होने से पहले ही उसका सिस्टम इसे आमतौर पर पकड़ कर बंद कर देता है.  

इसके लिए WhatsApp आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करता है. उदाहरण के लिए WhatsApp का सिक्योरिटी सिस्टम किसी असुरक्षित कम्यूटर नेटवर्क का इस्तेमाल के बारे में बता देता है. WhatsApp का दावा है कि इस वजह से वो ऐसे अकाउंट को मैसेज भेजने से पहले ही बंद कर देता है. 20 प्रतिशत अकाउंट बैन तो रजिस्ट्रेशन के वक्त पकड़ लिए जाते हैं.  

जिन अकाउंट का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है उनके व्यवहार को WhatsApp जांचता रहता है. हालांकि इसके मैसेंजर ऐप पर सारे मैसेज इनक्रिप्टिड होते हैं.मगर फिर भी किसी अकाउंट के इस्तेमाल के व्यवहार से भी ऐसे अकाउंट को पकड़ा जाना संभव है. साधारण तौर पर यूजर समय लेते हैं. लेकिन अगर किसी अकाउंट में बहुत तेजी से मैसेज फॉरवर्ड हो रहे हों तो इसे उनका सिस्टम पकड़ लेता है. कंपनी ने उदाहरण दिया कि अगर कोई अकाउंट 5 मिनट पहले रजिस्टर हुआ हो और 15 सेकेंड में 100 मैसेज भेजने की कोशिश करता है तो इसे System Abuse की श्रेणी में मान लिया जाता है.इसके साथ अगर कोई दर्जनों ग्रुप बनाता है तो ये भी इस श्रेणी में  आता है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv