Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: जल्द हो सकती है केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी, यहां देखें पूरी डिटेल

7th Pay Commission: कर्मचारियों के DA में जल्द ही बढ़ोतरी हो सकती है. एक अनुमान के मुताबिक 3% DA की वृद्धि हो सकती है.

Latest News
7th Pay Commission: जल्द हो सकती है केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी, यहां देखें पूरी डिटेल

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कई रिपोर्टों के मुताबिक, राष्ट्रीय सरकार नवरात्रि और दिवाली के बीच अपने कर्मचारियों के लिए डीए वृद्धि (7th Pay Commission) की घोषणा कर सकती है. एक बार घोषणा होने के बाद डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगी. हालांकि पूर्व पूर्वानुमानों में 3% DA वृद्धि की भविष्यवाणी की गई थी, यह राशि बढ़ सकती है.

ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडस्ट्रियल श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) का उपयोग करके डीए की गणना करने के लिए उपयोग किए जाने वाले फॉर्मूले के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 4% की वृद्धि का अनुमान है. इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 46 फीसदी तक पहुंच जाएगा.

सरकारी कर्मचारियों को डीए मिलता है, जबकि सेवानिवृत्त लोगों को डीआर मिलता है. हर साल जनवरी और जुलाई में डीए और डीआर बढ़ा दिया जाता है. केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक पेंशनभोगियों और कर्मचारियों को वर्तमान में 42% महंगाई भुगतान मिलता है.

यह भी पढ़ें:  LPG Price Hike: दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में हुई बढ़ोतरी, यहां चेक करें लेटेस्ट रेट

मार्च 2023 में सबसे हालिया वेतन वृद्धि में DA को 4% बढ़ाकर 42% कर दिया गया था. कई रिपोर्टों के अनुसार, मौजूदा मुद्रास्फीति दर को देखते हुए अगली DA वृद्धि 4% होने की संभावना है.

7वां वेतन आयोग: 4% DA बढ़ने के बाद कितनी बढ़ेगी सैलरी?

उदाहरण के लिए, मान लीजिये किसी कर्मचारी की मासिक सैलरी 40,000 रुपये मिलता है. 42% की मौजूदा दर पर कर्मचारी 16,800 रुपये डीए के लिए पात्र है. अब अगर डीए 4 फीसदी यानी 46 फीसदी बढ़ जाता है तो कर्मचारियों को 18,400 रुपये मिलेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement