Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DA Hike for Railway Employees: सरकार ने रेलवे कर्मचार‍ियों का बढ़ाया 14% डीए, 10 महीने का एर‍ियर भी मिलेगा

केन्द्रीय रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. रेलवे बोर्ड ने महंगाई भत्ते में 14 प्रतिशत की वृद्धि की है.

Latest News
DA Hike for Railway Employees: सरकार ने रेलवे कर्मचार‍ियों का बढ़ाया 14% डीए, 10 महीने का एर‍ियर भी मिलेगा

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल रेलवे बोर्ड के कर्मचारियों को राहत दने के लिए महंगाई भत्ते में एक ही बार में 14 फीसदी का इजाफा कर दिया है.महंगाई भत्ते की यह वृद्धि (Dearness Allowance Hike) दो बार के आधार पर की गई है.

कर्मचारियों को 10 महीने का एर‍ियर  म‍िलेगा

जो कोई भी कर्मचारी इस DA HIKE लाभ के अंतर्गत आएगा उसे 10 महीने का अतिरिक्त एर‍ियर (DA Hike Arrear) देने की बात कही गई है. साथ ही रेलवे बोर्ड की तरफ से बयान में बताया गया कि छठे वेतन आयोग के तहत काम कर रहे कर्मचारियों को 7-7 प्रतिशत के दो हिस्सों में यह DA Hike लागू होगा.

Netflix Revenue में आई भारी कमी, 150 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जाएगा

DA बढ़कर 203 प्रत‍िशत हुआ

DA में 1 जुलाई 2021 से 7 प्रतिशत और 1 जनवरी 2022 से भी 7 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. वर्तमान समय में छठे वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों को 189 फीसदी DA मिल रहा है. मालूम हो कि इस कर्मचारियों का 1 जुलाई 2021 से 7 प्रतिशत DA बढ़ने पर 196 फीसदी हो जाएगा. इस तरह 1 जनवरी 2022 से 7 फीसदी की वृद्धि करने पर यह 203 फीसदी हो जाएगा. यह रेलवे कर्मचारियों को मई की सैलरी में 10 महीने के एर‍ियर के साथ म‍िलेगा.

रेलवे कर्मचार‍ियों को क्या फायदा मिलेगा

रेलवे बोर्ड के इस फैसले से कर्मचारी काफी खुश हैं. कर्मचारियों को इससे दोगुना लाभ मिलेगा. बता दें कि फाइनेंस डायरेक्‍ट्रेट और म‍िन‍िस्‍ट्री ऑफ रेलवे से मंजूरी के बाद रेलवे बोर्ड ने फैसले को लागू कर दिया है. इससे पहले मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 प्रत‍िशत की वृद्धि की गई थी. इसका फायदा लाखों कर्मचार‍ियों को हुआ था.

7वें वेतन आयोग में कर्मचारियों को 34 प्रतिशत डीए का फायदा

केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (7th Pay Commission) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद यह 31 प्रतिशत से बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया है. बता दें कि इन कर्मचारियों की मिनिमम बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है. सरकार की तरफ से अब बेसिक मिनिमम सैलरी 7 हजार रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये कर दी गई थी.

यह भी पढ़ें :  Depreciation of rupee: पाकिस्तानी रुपये में ऐतिहासिक गिरावट, क्या होता है मुद्रा का अवमूल्यन?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement