Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC IPO: शेयर पाने के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्स, झट से हो जाएगा काम

LIC IPO सब्सक्रिप्शन के लिए खुल चुका है. अगर आप भी अलॉटमेंट पाना चाहते हैं तो हमारे बताए गए कुछ टिप्स को अपनाकर इसके शेयर अपने नाम कर सकते हैं.

article-main

नेहा दुबे

Updated: May 05, 2022, 09:57 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का IPO 4 मई से लेकर 9 मई के बीच खुल चुका है. निवेशक LIC के आईपीओ का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. बहुत से निवेशकों ने तो खासकर इसके लिए डीमैट अकाउंट भी खुलवाए हैं. बताया जा रहा है कि LIC का आईपीओ लंबी अवधी में अच्छा मुनाफा दे सकता है. हालांकि इस बात की गारंटी थोड़ी कम है कि आवेदनकर्ताओं को LIC के आईपीओ का सब्सक्रिप्शन मिल ही जाएगा. इसलिए अगर आप LIC के आईपीओ का सब्सक्रिप्शन पाना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान देना बेहद जरूरी है.

रिटेल निवेशकों के लिए शानदार ऑफर 

LIC ने अपने आईपीओ का प्राइस बंद 902 रुपये से लेकर 949 रुपये के बीच रखा है. एक आम निवेशक ज्यादा से 14 लॉट के लिए निवेश कर सकता है. एक लॉट में 15 शेयर हैं. वहीं DHRP के प्रावधानों के मुताबिक LIC के पॉलिसी या कर्मचारी अतिरिक्त शेयरों के लिए निवेश कर सकते हैं. पॉलिसीधारकों को प्रति शेयर 60 रुपये और कर्मचारियों को 40 रुपये प्रति शेयर छूट मिलेगी.

आईपीओ का अलॉटमेंट पाने के लिए टिप्स 

  • IPO में जब भी निवेश करें हमेशा अपर प्राइस बैंड पर ही बिड लगाएं. मान लीजिये इशू प्राइस 604 रूपये से लेकर 640 के बीच है तो ऐसे में आपको 640 में बिड लगाना चाहिए.
     
  • एक आईपीओ के लिए एक ही पैन नंबर का इस्तेमाल करें. एक से ज्यादा पैन नंबर (PAN Number) का इस्तेमाल करने पर आईपीओ रद्द हो जाएगा. ऐसे में आप अपनी पत्नी, पेरेंट्स या बच्चों के पैन कार्ड का इस्तेमाल करके अलग-अलग आवेदन कर सकते हैं.
     
  • अमूमन एक लॉट की मैक्सिमम कीमत 2 लाख रुपये तक होती है. अगर ज्यादा से ज्यादा लॉट खरीदना चाहते हैं तो खरीदिये. इससे शेयर अलॉट होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. 
     
  • कोशिश करें कि जल्द से जल्द आईपीओ को सब्सक्राइब करें. अगर आप आखिरी दिन में सब्सक्राइब करते हैं तो हो सकता है कि आपको शेयर अलॉट ना हो.


गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Kotak Mahindra Bank ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर बढ़ाया ब्याज दर, अब मिलेगा इतना ब्याज

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv