Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs NZ: वानखेड़े में न्यूजीलैंड के सामने अकेले खड़े हो गए मोहम्मद शमी, 7 विकेट चटकाकर रच डाला इतिहास

ICC Cricket World Cup 2023 के सेमीफाइनल में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वन मैन आर्मी की तरह कीवी बल्लेबाजों को धराशाई किया.

article-main

Mohammed Shami Six Wicket

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मोहम्मद शमी ने वर्ल्डकप 2023 के सेमीफाइनल में अकेले दम पर कीवियों को चित कर दिया है. उन्होंने 9.5 ओवर में 57 रन देकर 7 विकेट चटका डाले और इसी के साथ इतिहास रच दिया. शमी भारत के लिए वनडे में 7 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने. 33 साल के अमरोहा के इस जाबांज ने करिश्माई प्रदर्शन करते हुए भारत को फाइनल में पहुंचा दिया है. इस वर्ल्डकप में उन्होंने तीसरी बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया. 2019 में भी उन्होंने एक बार पंजा खोला था. इसी के साथ वह वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. शमी के बाद मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा 3 बार वर्ल्डकप में पंजा खोला है.

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, भगवान बोले - मुझे इससे ज्यादा खुशी नहीं हो सकती

वनडे में भारत के लिए सबसे बेहतरीन बॉलिंग फिगर

शमी के नाम वनडे में भारत के लिए सबसे बेहतरीन बॉलिंग फिगर का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. उन्होंने स्टुअर्ट बिन्नी को पछड़ा. बिन्नी ने बांग्लादेश के खिलाफ 2014 में सिर्फ 4 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे. इसके अलावा वह किसी वर्ल्डकप मैच में 7 विकेट लेने वाले दुनिया के पांचवें गेंदबाज बने. वर्ल्डकप नॉकआउट्स में सबसे बेस्ट गेंदबाजी का रिकॉर्ड भी शमी के नाम दर्ज हो गया है. उन्होंने गैरी गिलमौर का रिकॉर्ड तोड़ा. ऑस्ट्रेलिया के गिलमौर ने 1975 वर्ल्डकप के पहले सेमीफाइनल में 14 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे.

वनडे में भारतीय गेंदबाजों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

7/57 - मोहम्मद शमी vs न्यूजीलैंड, मुंबई, 2023 वर्ल्डकप
6/4 - स्टुअर्ट बिन्नी vs बांग्लादेश, मीरपुर, 2014
6/12 - अनिल कुंबले vs वेस्टइंडीज, कोलकाता, 1993
6/19 - जसप्रीत बुमराह vs इंग्लैंड, ओवल, 2022
6/21 - मोहम्मद सिराज vs श्रीलंका, कोलंबो, 2023

न्यूजीलैंड से अकेले भिड़ गए शमी

वर्ल्डकप 2023 के पहले सेमीफाइनल में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. उन्होंने शुभमन गिल के साथ मिलकर भारतीय टीम को ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े. रोहित 47 रन बनाकर आउट हो गए. शुभमन गिल 79 रन बनाने के बाद क्रैंप आने की वजह से रिटायर हर्ट होकर पवेलियन लौटे. विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने कीवी गेंदबाजों को जमकर धोया. कोहली ने अपना 50वां वनडे शतक जड़ा. वहीं श्रेयस ने लगातार दूसरा वर्ल्डकप ठोका. दोनों के शतकीय पारियों की बदौलत भारत ने 397 रनों का स्कोर खड़ा किया.

सामने बड़ा लक्ष्य होने के बावजूद न्यूजीलैंड की टीम ने भारतीय फैंस का गला सूखा दिया था. पावरप्ले के अंदर दोनों ओपनरों के विकेट गंवाने के बावजूद केन विलियमसन और डैरिल मिचेल ने कीवी टीम को रन चेज में बनाए रखा. दोनों के बीच लगभग 25 ओवरों में 181 रन की साझेदारी हुई. इस बीच शमी ने विलियमसन का कैच टपका दिया. हालांकि शमी ने 33वें ओवर में दो विकेट चटकाकर भारत की जबरदस्त वापसी करवाई. हाथ से फिसल रहे मैच पर भारत ने यहां से शिकंजा कसना शुरू किया.  शमी की कातिलाना गेंदबाजी का आलम यह रहा कि उन्होंने न्यूजीलैंड के टॉप-5 बल्लेबाजों का विकेट उखाड़ा. इसके बाद लॉकी फर्ग्यूसन को केएल राहुल के हाथों लपकवाकर भारत को बड़ी जीत दिला दी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement