Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Peaches Benefits: जोड़ों के दर्द, खराब पाचन समेत इन गंभीर समस्याओं को दूर रखता है आड़ू, डाइट में करे शामिल

Peaches Benefits: गर्मियों में आड़ू का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, इससे खराब पाचन समेत अन्य कई गंभीर समस्याएं दूर होती हैं.

Latest News
article-main

आड़ू खाने के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मियों के मौसम में कई ऐसे फल और सब्जियां (Summer Foods) मिलती हैं, जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इन्हीं में से एक है आड़ू (Aadu Benefits). ये लाल फल कई गंभीर बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है. आयुर्वेद के अनुसार, यह फल (Peaches) पाचन को दुरुस्त रखने के साथ- हार्ट को हेल्दी बनाता है. आज हम आपको इसके 5 ऐसे गजब के फायदे के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानकर आप भी इसका  सेवन करना शुरू कर देंगे...

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आड़ू में फाइबर, विटामिन, खनिज और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट, पोटाशियम, नियासिन, कॉपर, मैगनीज जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है...

पाचन रखे बेहतर
पाचन को दुरुस्त करने में आड़ू बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्मियों में इसे खाने से पाचन संबंधी हर समस्या से मुक्ति मिलती है और बच्चों के पेट में कीड़े भी नहीं होते हैं. बता दें कि इसमें मौजूद फाइबर गट हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. 


यह भी पढ़ें: एग फ्रीज कराएंगी एक्ट्रेस Mrunal Thakur! क्या है इसका पूरा प्रोसेस और कितना आता है खर्च?


हार्ट हेल्थ के लिए है फायदेमंद
गर्मियों में आड़ू का सेवन हार्ट मसल्स के लिए फायदेमंद होता है, इसके सेवन से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल निकालने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं यह एंजियोटेनसिन नाम का कंपाउंड, जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए दोषी होता है, उससे भी निजात दिलाने में मदद करता है. 

जोड़ों के दर्द से दिलाए आराम
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर आड़ू, जोड़ों में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है. इसके सेवन से सूजन की समस्या दूर होती है और गठिया जैसी बीमारी से निजात मिलता है.

इम्युनिटी बढ़ाए
आड़ू इम्युनिटी बूस्ट करने के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों के मौसम में यह रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है. इसलिए अगर आप बार-बार बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं, तो आड़ू को डाइट में शामिल करें. 


यह भी पढ़ें:  इस Vitamin की कमी से हड्डियां हो जाती हैं कमजोर और खोखली, तुरंत खाना शुरू कर दें ये चीजें


त्वचा के लिए फायदेमंद
आड़ू विटामिन सी समेत कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो त्वचा को भी हेल्दी बनाए रखने में मददगार होता है. इतना ही नहीं, रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ता है, जो स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement