Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा अगले 5 साल में लखपति दीदियों को बना देंगे करोड़पति दीदी

Lakhpati Didi Scheme: केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए लखपति दीदी योजना शुरू की है. एक कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि अगले पांच वर्षों में लखपति दीदियों को करोड़पति दीदी बनाया जाएगा. उस समय देश की अर्थव्यवस्था विश्व में तीसरे स्थान पर होगी.

कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा अगले 5 साल में लखपति दीदियों को बना देंगे करोड़पति दीदी

कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लखपति दीदी को करोड़पति दीदी में बदलना सरकार के लक्ष्य का हिस्सा है. इसका प्रबंधन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) और डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन एसोसिएशन ऑफ डायरेक्ट सेलिंग एंटिटीज ऑफ इंडिया (ADSEI) को दिया गया है.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर दिल्ली के इंदिरा गांधी मैदान में आयोजित डायरेक्ट सेलिंग बिग महिला उद्यमी सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने खुद यह बात कही. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT), एसोसिएशन ऑफ डायरेक्ट सेलिंग एंटिटीज ऑफ इंडिया (ADSEI) और FDSA ने इस बैठक का समन्वय किया.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी और पीयूष गोयल थे. इसके अतिरिक्त, इस कार्यक्रम ने देश के विभिन्न स्थानों से लगभग 25 हजार महिलाओं को आकर्षित किया जो प्रत्यक्ष बिक्री व्यवसायों में शामिल थीं.

करोड़पति दीदी, लखपति दीदी की जगह लेंगी
इस खास मौके पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि देश भर में 2 करोड़ महिलाएं डायरेक्ट सेलिंग से जुड़ी हैं, एक ऐसी ताकत और ताकत जिस पर अब तक किसी का ध्यान नहीं गया है. स्मृति ईरानी ने कहा कि वह  ADSEI और CAIT से कह चुकी हैं कि अगले 5 साल में जब भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा तो डायरेक्ट सेलिंग की लखपति दीदियों को करोड़पति दीदी बनाना होगा.

उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आज इतनी सारी महिलाओं को एक साथ आते देखकर हमें पता चला है कि डायरेक्ट सेलिंग को ईमानदारी से किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि समाज के हर वर्ग की मांग को पूरा करने के लिए डायरेक्ट सेलिंग हमारी माताओं, बहनों और बेटियों को रोजगार के नए अवसर प्रदान कर रही है.

डायरेक्ट सेलिंग सेक्टर में बन सकता है इतिहास 

चांदनी चौक लोकसभा से भाजपा उम्मीदवार और सीएआईटी के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के शासनकाल में देश में सुधार हुए हैं. लोग अब सोचते हैं कि डायरेक्ट सेलिंग व्यवसाय जीवन में सफलता के रिकॉर्ड बनाने में भी मदद कर सकता है. ADSEI के अध्यक्ष संजीव कुमार के अनुसार, प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने प्रत्यक्ष बिक्री क्षेत्र के सामने आने वाले मुद्दों और कठिनाइयों को पहचाना और व्यवसाय को चिट फंड से हटाकर उत्पाद-आधारित क्षेत्र के अंतर्गत रखा.

संजीव कुमार ने कहा की पिछले दस वर्षों से सच्ची नियत और ईमानदारी से वह काम कर रहे हैं, उसी का परिणाम है कि आज भारत सरकार हमारे साथ जुड़ी है. कार्यक्रम के मुख्य अतिथियों ने डायरेक्ट सेलिंग उद्योग में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली सैकड़ों महिलाओं को पुरस्कार प्रदान किए. कार्यक्रम में CAIT, ADSEI और FDSA के प्रतिनिधियों सहित हजारों महिलाएं भाग ले रही थीं.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement