Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Egg For Heart Patients: हार्ट मरीजों के लिए कितना फायदेमंद है अंडा, इसमें मौजूद कोलेस्ट्रॉल कितना नुकसानदेह?

Egg In High Cholesterol: अगर आप हार्ट की बीमारी से परेशान हैं तो यहां जानिए आपको दिन में कितने अंडे और कैसे खाने चाहिए. यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह तो नहीं?

Egg For Heart Patients: हार्ट मरीजों के लिए कितना फायदेमंद है अंडा, इसमें मौजूद कोलेस्ट्रॉल कितना नुकसानदेह?

 हार्ट मरीजों के लिए कितना फायदेमंद है अंडा, इसमें मौजूद कोलेस्ट्रॉल कितना नुकसानदेह?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः उबले हुए अंडे न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं और यह सेहत, स्किन और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसलिए हर किसी को रोजाना डाइट में कम से कम 1-2 अंडे शामिल करने की सलाह दी जाती है. इतना ही नहीं, सर्दियों में लोग इसका सेवन बढ़ा देते हैं, इससे शरीर को गर्मी मिलती है और अन्य कई बीमारियां दूर रहती हैं. लेकिन ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि अंडे का अधिक सेवन हार्ट मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. ऐसे में अगर आप हार्ट की बीमारी से परेशान हैं तो जानिए आपको दिन में कितने अंडे और कैसे खाने चाहिए. लोगों का यह मानना है कि अंडे में कोलेस्ट्राॅल अधिक होता है और इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

हार्ट मरीजों के लिए कितना सही है अंडा

NCBI की एक रिपोर्ट के अनुसार दिन में 2 अंडे खाने से वजन कम होता है और इससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है. इतना ही नहीं अंडे में प्रोटीन और विटामिन की अच्छी मात्रा होती है, हालांकि कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अंडा में दूसरे खाद्य पदार्थों से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है. लेकिन क्या यह कोलेस्ट्राॅल के दिल के मरीजों के लिए नुकसानदेह है? आइए जानते हैं इसके बारे में.. 

वैक्सीनेशन नहीं, कम उम्र के लोगों की अचानक हो रही मौत के पीछे ये है बड़ी वजह

अंडा में कितने और कौन-कौन से न्यूट्रीशियन होते हैं?

बता दें कि 1 अंडा खाने से शरीर को करीब 75 कैलोरी, 5 ग्राम फैट, 6 ग्राम प्रोटीन, 70 ग्राम सोडियम, 67 मिलीग्राम पोटेशियम, 210 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल और 0 कार्बोहाइड्रेट मिलता है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी 12 और विटामिन ए और डी भी पाया जाता है. ऐसे में अंडा खाने चयापचय मजबूत बनती है. 

अंडे से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

तमाम न्यूट्रीशियन होने के बावजूद अंडा दिल के मरीजों के लिए बहुत ही नुकसानदेह हो सकता है, दरअसल शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट की समस्याओं का खतरा तेजी से बढ़ता है. लेकिन रिसर्च में पाया गया है कि अंडा में जो कोलेस्ट्रॉल होता है उससे शरीर पर कोई नकारात्मक असर नहीं पड़ता. इसके लिए है कि आप अंडे का सेवन सही तरीके से करें. इसके लिए जरूरी है कि आप अंडा को बहुत तेल या बटर में पका कर न खाएं. क्योंकि अगर आप ज्यादा तेल में अंडा बनाकर खा रहे हैं तो इससे परेशानी हो सकती है.

जलेबी से अंडे की जर्दी तक, ये 4 चीजें शरीर में बढ़ाते हैं कोलेस्ट्रॉल, 

दिल की बीमारी में कितने अंडे और कैसे करना चाहिए सेवन

बता दें कि अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपको हर रोज एक अंडा खाना चाहिए. यानि सप्ताह में आप 7 अंडे तक खा सकते हैं. साथ ही अच्छा होगा कि आप सिर्फ सफेद हिस्सा ही खाएं, क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल कम और प्रोटीन भरपूर मिलेगा. इसके अलावा अगर आप एक से ज्यादा अंडा का सेवन करते हैं तो एग योक को न खाएं और उबला हुआ या बहुत कम ऑयल में पका हुआ अंडा ही खाएं. बता दें कि हार्ट के मरीज को अंडा नुकसान करता है, यह गलत है. बता दें कि अंडा में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जो नुकसान नहीं पहुंचाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement