Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: ब्लड से ज्वाइंट्स तक में जमने लगा है यूरिक एसिड? तो ये 7 चीजें दवा की तरह नेचुरली शरीर से निकालेंगी गंदगी

Foods to reduce uric acid: अगर यूरिक एसिड को कम करना है तो आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी होंगी जो इसके क्रिस्टल को तोड़ें और और किडनी पर अतिरिक्त प्रेशर न डालें.

Latest News
article-main

Uri Acid Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यूरिक एसिड ब्लड में बढ़ने लगे तो पूरे शरीर में इसका जहर फैल जाता है और गठिया और किडनी स्टोन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में जिनके शरीर में यूरिक एसिड अधिक है वे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जान सकते हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

यूरिक एसिड एक प्राकृतिक अपशिष्ट है जो प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों के पाचन से उत्पन्न होता है. जब शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड होता है, तो यह जोड़ों और किडनी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. इससे गठिया और किडनी स्टोन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में जिनके शरीर में यूरिक एसिड अधिक है वे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जान सकते हैं जिन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए. 

1. धनिया

धनिये का सेवन करने से मूत्र की मात्रा बढ़ती है और शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद मिलती है. इसलिए धनिया को भरपूर मात्रा में आहार में शामिल किया जा सकता है.

2. हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह उच्च यूरिक एसिड स्तर से जुड़ी सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. इसलिए हल्दी को भरपूर मात्रा में आहार में शामिल किया जा सकता है. 

3. करौंदा-आंवला

करौंदा और आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो उच्च यूरिक एसिड स्तर से जुड़ी सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं. यह किडनी के कार्य को भी सपोर्ट करता है. 

4. नीम

नीम में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और यूरिक एसिड सहित शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं. इसलिए नीम की पत्तियों को भी आहार में शामिल किया जा सकता है. 

5. अदरक

अदरक में मौजूद जिंजरॉल में भी सूजन-रोधी गुण होते हैं. यह शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में भी मदद करता है. 

6. दालचीनी

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर दालचीनी को आहार में शामिल करना यूरिक एसिड को कम करने में भी फायदेमंद है.

7. दही 

 कम वसा वाला दही भी यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement