Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kidney Care: डायबिटीज में अनकंट्रोल ब्लड शुगर से किडनी डैमेज का रिस्क, ये 6 टिप्स रत्ती भर नहीं खराब होने देंगे गुर्दे

How to Prevent Kidney In Diabetes: डायबिटीज में अगर शुगर अनकंट्रोल होने लगे तो इसका सीधा असर किडनी पर होता है और किडनी खराब होने लगती है.

Latest News
article-main

शुगर से खराब रही किडनी को कैसे बचाएं?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज एक जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है. डायबिटीज आंख ले लेकर हार्ट संबंधी समस्याओं और किडनी फेल तक का कारण बनती है अगर ब्लड शुगर मेंटेन न रहे तो. हाई ब्लड शुगर होते है इसका सबसे पहला असर किडनी पर ही होता है. डायबिटीज को किडनी को प्रभावित करने से रोकने के लिए क्या ध्यान रखना जरूरी है ये जानना होगा.

डायबिटीज ब्लड में अतिरिक्त शुगर के कारण किडनी में छोटी ब्लड वाहिकाओं में समस्या पैदा करके किडनी को प्रभावित करता है. सबसे बड़ी चुनौती यह है कि इसके लक्षण दिखाई नहीं देते. जब तक लक्षण सामने आते हैं, तब तक रोगी के कमजोर होने की संभावना रहती है. इसलिए डायबिटीज को किडनी पर असर करने से रोकने के लिए पहले से ही तैयारी की जा सकती है. ऐसी चीजें जो इस तरह की जा सकती हैं...

1-डायबिटीज रोगियों को अपने आहार पर पूरा ध्यान देना चाहिए. शुगर को नियंत्रित करने के साथ-साथ आहार में सुधार करना जरूरी है ताकि सभी पोषक तत्व संतुलित रहें. सामान्यतः स्वस्थ भोजन ही खाने की आदत डालें. ऐसे खाद्य पदार्थ जो न केवल मीठे हों बल्कि उनमें सोडियम और पोटेशियम की मात्रा भी अधिक हो, उन्हें नियंत्रित किया जाना चाहिए. बहुत ज्यादा प्रोटीन की जरूरत नहीं. आहार से संबंधित शंकाओं के बारे में डॉक्टर से पूछकर ही आहार तय करना बहुत उचित है.

2-नियमित व्यायाम से डायबिटीज जैसी समस्याओं को रोकने में भी मदद मिल सकती है. यहां भी कुछ ऐसी बातें हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए. व्यायाम का प्रकार उम्र और स्वास्थ्य के अनुसार निर्धारित किया जाना चाहिए. तो ये बात भी डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के हिसाब से काफी है. 

3-डायबिटीज के साथ-साथ बीपी भी बढ़ा हुआ होने पर इसकी जांच और नियंत्रण किया जाना चाहिए. क्योंकि अगर बीपी हाई है तो इससे किडनी खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

4-बीपी की तरह ही कोलेस्ट्रॉल का भी ख्याल रखना चाहिए. यह डायबिटीज रोगियों पर उल्टा भी पड़ सकता है. सिर्फ किडनी ही नहीं बल्कि दिल को भी खतरा हो सकता है. 

5-डायबिटीज रोगियों में मोटापा एक और आम स्वास्थ्य समस्या है. वजन उम्र और ऊंचाई के अनुपात से अधिक होना. यह अगला संकट है. मोटापा किडनी सहित कई अंगों के लिए भी चुनौती पैदा करता है. इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को जितना संभव हो सके अपने वजन को नियंत्रित करने में सावधानी बरतनी चाहिए.

6-डायबिटीज जैसी जीवनशैली संबंधी बीमारियों वाले लोगों को धूम्रपान, शराब पीने और अन्य पदार्थों के सेवन से सख्ती से बचना चाहिए. अन्यथा किडनी, हृदय, लीवर और मस्तिष्क जैसे सभी सबसे महत्वपूर्ण अंगों के प्रभावित होने की सबसे अधिक संभावना है.

 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement