Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garlic Benefits In Winter: इम्यूनिटी को बूस्ट कर मौसमी बीमारियों से बचाएगा लहसुन, जानें खाने का सही तरीका

Garlic Boost Immunity: लहसुन आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, फाइबर, पोटेशियम समेत कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. यह सेहत के लिए अच्छा होता है.

Latest News
Garlic Benefits In Winter: इम्यूनिटी को बूस्ट कर मौसमी बीमारियों से बचाएगा लहसुन, जानें खाने का सही तरीका

Garlic Benefits In Winter

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा (Garlic Benefits) होता है. लहसुन की कलियों को खाने से सर्दियों के मौसम में सेहत का ध्यान रख सकते हैं. लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल जैसे कई गुण पाएं जाते हैं. लहसुन आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, फाइबर, पोटेशियम समेत कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. लहसुन (Garlic Benefits For Health) की तासीर गर्म होती है ऐसे में यह विंटर में सुपरफूड की तरह काम करता है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट (Garlic Benefits For Immunity) कर संक्रमण और मौसमी बीमारियों के खतरे को कम करता है. आइये आपको लहसुन खाने के फायदे और इसके सही इस्तेमाल के बारे में बताते हैं.

सर्दियों लहसुन खाने के फायदे (Garlic Benefits In Winter Season)
इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए

सर्दियों में लहसुन की कलियों का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. डेली रूटीन में लहसुन खाने से इम्यूनिटी को मजबूती मिलती है. कच्चा लहसुन सेहत के लिए अच्छा होता है हालांकि आप चाहे तो खाने के साथ भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

सर्दी में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अदरक का ज्यादा इस्तेमाल? हो सकती हैं ये बीमारियां

सर्दी-जुकाम और खांसी के लिए
लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं से बचे रहने के लिए डाइट में लहसुन को शामिल करना चाहिए. सर्दी खांसी से राहत के लिए लहसुन की दो कलियों का सेवन रोज करना चाहिए.

हार्ट हेल्थ के लिए
लहसुन सेहत के साथ ही दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है. हार्ट स्ट्रोक, दिल के दौरे या दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों से बचने के लिए डेली डाइट में लहसुन को शामिल करना चाहिए. लहसुन हाई कोलेस्ट्रॉल स्तर और हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करता है. जिससे दिल की सेहत अच्छी रहती है.

ऐसे करें लहसुन का सेवन (How To Eat Garlic)
कभी भी लहसुन की कलियों को सीधा निगलने की गलती न करें. ऐसा करना गलत होता है. लहसुन का पूरा और सही लाभ लेने के लिए इसे काटकर या कुचलकर खाना चाहिए. लहसुन को छोटे टुकड़ों में काटकर चबाएं. आप चाहे तो सूप या सब्जी में भी लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement