Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lower Cholesterol Ayurvedic Tpis: नसों में चिपका गंदा कोलेस्ट्रॉल खुरचकर बाहर लाएंगे ये 7 बीज, बढ़ेगा एचडीएल लेवल

अगर आपके खून में गंदे वसा का जमाव बढ़ गया है तो कुछ आयुर्वेदिक बीजों के पाउडर को तुरंत लेना शुरू कर दें इससे गंदा कोलेस्ट्रॉल पॉटी के रास्ते बाहर निकल जाएगा.

article-main

Cholesterol Reducing Hebal Powder

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गंदा कोलेस्ट्रॉल जब खून में बढ़ता है तो एक मोम जैसा पदार्थ नसों में चिपने लगता है और ये वसा कुछ समय बाद बेहद चिपचिपी और कठोर हो जाती है. जब ये गंदा कोलेस्ट्रॉल लगातार बनता रहता है तो खून का प्रवाह भी रुकने या धीमा होने लगाता है इसका सीधा असर दिल पर होता है.

हार्ट तक सही से खून नहीं पहुंचने से दिल के दौरे का खतरा बढ़ता है. ठंड में दिल के दौरे बढ़ने की वजह भी यही होती है क्योंकि ठंड में शरीर के ठंडे होने से ये वसा और सख्त हो जाती है जिससे नसें कठोर और सूज जाती है. ब्लड सर्कुलेशन बद से बदतर होने लगाता है और नतीजा कार्डिएक अरेस्ट, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के रूप में सामने आता है.

कुछ ही मिनट में ये पेय नसों की ब्लॉकेज को बढ़ा कर रोक सकते हैं ब्लड फ्लो

इसलिए जरूरी है गुड कोलेस्ट्रॉल

अगर आपका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल हाई है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल कम तो तय है कि आपके लिए सर्दियां खतरे भरी हो सकती है. क्योंकि गुड कोलेस्ट्रॉल नसों में जमी वसा को पिघलाकर लिवर में भेजता है और लिवर से फिर ये शरीर से बाहर निकल जाता है. इसलिए न केवल ऐसी चीजें लें जो आपके गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करें बल्कि ऐसी चीजें लें जो आपके गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाए. आज आपको कुछ ऐसे बीजों के बारे में बताएंगे जो आपके गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ तेजी से अच्छे कोलेस्ट्रॉल को खून में रिलीज करेंगे.

कोलेस्ट्रॉल के लिए ब्लड टेस्ट कराने से पहले इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवा

चिया सीड्स, अलसी के बीज, मेथी के दाने, सौंफ के बीज, सूरजमूखी के बीज, मगज के बीज, धनिया के बीज सभी को समान मात्रा में लेकर धीमी आंच पर चटकने तक भून लें और फिर इसका पाउडर बना लें और इसे रोज कम से कम 15 ग्राम रोज खाना शुरू कर दें. ओमेगा-3 रिच, कैल्शियम और प्रोटीन के साथ अच्छे वसा से भरे ये बीज तुरंत गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement