Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gopi Thotakura: कौन हैं गोपी थोटाकुरा, जो बने अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय टूरिस्ट

अमेजन फाउंडर जेफ बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन ने 6 लोगों को न्यू शेपर्ड रॉकेट से स्पेस भेजा है. जिसमें गोपी थोटाकुरा शामिल हैं.

Latest News
Gopi Thotakura: कौन हैं गोपी थोटाकुरा, जो बने अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय टूरिस्ट

Gopi Thotakura

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

उद्यमी और पायलट गोपी ने रविवार को ब्लू ओरिजिन के प्राइवेट अंतरिक्षयान से उड़ान भरी. अमेजन फाउंडर जेफ बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन ने 19 मई को 6 लोगों को न्यू शेपर्ड रॉकेट से स्पेस भेजा है, जिसमें आंध्र प्रदेश के गोपी थोटाकुरा भी शामिल हैं. वह एनएस -25 मिशन पर एक पर्यटक के रूप में अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. 

अंतरिक्ष यात्रियों में गोपी थोटाकुरा और एड ड्विट के अलावा उद्यमी मेसन एंजेल, फ्रांसीसी शराब कंपनी मोंट-ब्लैंक के संस्थापक सिल्वेन चिरोन, सॉफ्टवेयर इंजीनियर और उद्यमी केनेथ एल हेस और सेवानिवृत्त लेखाकार कैरोल स्कॉलर शामिल हैं. जानकारी के लिए बता दें कि अमेजन के मालिक जेफ बेजोस की एक अन्य कंपनी ब्लू ऑरिजिन की फ्लाइट ने अंतरिक्ष में दो साल के ब्रेक के बाद उड़ान भरी. सितंबर 2022 में एनएस-22 मिशन असफल होने के बाद ब्लू ऑरिजिन को अपनी तकनीक में सुधार करने के लिए दो साल रुकना पड़ा था.


यह भी पढ़ें: भीषण गर्मी से उबला दिल्ली-NCR, गाजियाबाद में इतनी तारीख तक बंद किए गए सभी स्कूल


कौन हैं गोपी थोटाकुरा

गोपी स्पेस में बतौर टूरिस्ट बनकर जाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. वह 1984 में भारतीय सेना के विंग कमांडर राकेश शर्मा के बाद स्पेस में जाने वाले दूसरे भारतीय भी बन चुके हैं. थोटाकुरा पेशे से एक व्यवसायी हैं और एक पायलट हैं. वह प्रिजर्व लाइफ कॉर्प नाम की कंपनी के को-फाउंडर हैं. अमेरिका के जॉर्जिया की यह कंपनी वेलनेस और व्यवहारिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करती है. गोपी अंतरराष्ट्रीय मेडिकल जेट पायलट के रूप में काम कर चुके हैं. 


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024 5th Phase Voting: 8 राज्यों की 49 सीटों पर मतदान आज, BJP के सामने क्या Congress लौटा पाएगी अपना दबदबा?


कहां से पढ़ें हैं गोपी थोटाकुरा

गोपी थोटाकुरा ने बेंगलुरु स्थित निजी स्कूल सरला बिड़ला अकादमी में पढ़ाई की. स्कूली पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने फ्लोरिडा के डेटोना बीच में एम्ब्री-रिडल एरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी से वैमानिकी विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की. इसके साथ उन्होंने दुबई में एमिरेट्स एविएशन यूनिवर्सिटी में एविएशन मैनेजमेंट की पढ़ाई की है. ब्लू ओरिजिन के अनुसार, कॉमर्शियल जेट ​​​​​​के अलावा गोपी बुश, एरोबेटिक और सीप्लेन, ग्लाइडर और हॉट एयर बैलून भी उड़ाते हैं. 

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections Phase 5 Voting: 5 राज्यों की 49 सीटों के लिए मतदान, जानें क्या रहेगी टाइमिंग और कौन सीं हैं हॉट सीट

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement