Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Board Exam 2024: कक्षा 10वीं-12वीं के प्रैक्टिकल की डेटशीट जारी, कब होंगे उत्तर प्रदेश में बोर्ड एग्जाम?

Uttar Pradesh Board Exam Schedule: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की तरफ से जारी शेड्यूल के हिसाब से कक्षा 12 के प्रैक्टिकल एग्जाम इस बार 25 जनवरी से 9 फरवरी के बीच दो चरण में होंगे.

article-main

Representational Photo

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: UP Board 10th-12th Practical Exam Dates- उत्तर प्रदेश में बोर्ड एग्जाम की तारीखों का पहला चरण जारी हो गया है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है. यूपी बोर्ड ने जहां कक्षा 12 के प्रैक्टिकल एग्जाम 25 जनवरी से 9 फरवरी के बीच दो चरण में आयोजित करने का निर्णय लिया है, वहीं कक्षा 10 के स्टूडेंट्स के लिए इस बार भी खुशखबरी है. कक्षा 10 के प्रैक्टिकल एग्जाम के अंक इस बार भी पिछले साल की तरह स्कूल लेवल पर ही इंटरनल असेसमेंट से तय किए जाएंगे. प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान सीसीटीवी से रिकॉर्डिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं.

इस तरह होंगे इंटरमीडिएट के दोनों चरण

यूपी बोर्ड की तरफ से जारी शेड्यूल के हिसाब से कक्षा 12 यानी इंटरमीडिएट के प्रैक्टिकल एग्जाम का पहला चरण 25 जनवरी से 1 फरवरी, 2024 तरक चलेगा. पहले चरण में जिन मंडल (Commissionerate) में प्रैक्टिकल एग्जाम होंगे, उनमें लखनऊ, झांसी, आगरा, सहारनपुर, बरेली, चित्रकूट, आजमगढ़, फैजाबाद, बस्ती और देवीपाटन शामिल हैं. इसके बाद 2 फरवरी से 9 फरवरी, 2024 तक चलने वाले दूसरे चरण में मेरठ, अलीगढ़, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर मंडल के स्कूलों के प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित होंगे. 

हाईस्कूल के एग्जाम स्कूल लेवल पर ही होंगे

यूपी बोर्ड की तरफ से जारी निर्देशों के मुताबिक, पिछले साल की इंटरनल असेसमेंट (प्रोजेक्ट वर्क बेस्ड) व्यवस्था को इस बार भी कक्षा-10 यानी हाईस्कूल के प्रैक्टिकल एग्जाम में जारी रखा जाएगा. इसके लिए स्कूल लेवल पर ही इंटरनल असेसमेंट होगा, जिसके लिए हाईस्कूल स्टूडेंट्स को अपने फॉरवर्डिंग सेंटर पर प्रधानाचार्य से मिलकर औपचारिकताएं पूरी कर लेने का निर्देश दिया गया है. 

10 जनवरी से एक्टिव हो जाएगी हाईस्कूल प्रैक्टिकल के लिए वेबसाइट

हाईस्कूल प्रैक्टिकल के एग्जाम के साथ ही नैतिक खेल व शारीरिक शिक्षा के अंक स्कूलों के प्रधानाचार्य वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करेंगे. ये अंक परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर अपलोड होंगे. इसके लिए वेबसाइट 10 जनवरी, 2024 से एक्टिव हो जाएगी. इसी वेबसाइट पर इंटरमीडिएट खेल एवं शारीरिक शिक्षा के अंक भी अपलोड किए जाएंगे. 

CCTV की निगरानी में होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि प्रैक्टिकल परीक्षाओं की सारी जानकारी और एग्जामनर्स की तैनाती की जानकारी संबंधित रीजनल बोर्ड ऑफिस जारी करेंगे. परीक्षाओं में हेराफेरी ना हो, इसके चलते सीसीटीवी की निगरानी में प्रैक्टिकल एग्जाम होगा. इसकी व्यवस्था प्रधानाचार्य को करनी होगी. सीसीटीवी रिकॉर्डिंग का डीवीआर प्रधानाचार्य को सुरक्षित रखना होगा ताकि विवाद की स्थिति में रीजनल ऑफिस की मांग पर उसे पेश किया जा सके. 

प्री-बोर्ड एग्जाम की भी डेट्स घोषित

यूपी बोर्ड ने कक्षा-10 और 12 के प्री-बोर्ड एग्जाम की डेट्स भी तय कर दी हैं. ये एग्जाम 13 जनवरी से 22 जनवरी 2024 तक स्कूल लेवल पर आयोजित होंगे. यूपी बोर्ड सचिव के मुताबिक, कक्षा-9 और कक्षा-11 के एनुअल एग्जाम भी प्री-बोर्ड एग्जाम की तारीखों में ही आयोजित किए जाएंगे. साथ ही कक्षा 12 के प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल 5 जनवरी से 12 जनवरी, 2024 के बीच स्कूल लेवल पर आयोजित होंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement