Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Care: गर्मी में ब्लड शुगर बढ़ने का क्यों होता है खतरा? जानिए कैसे कंट्रोल में रखें डायबिटीज

Diabetes Control Tips: गर्मी में ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है, अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान देना होगा.

Latest News
Diabetes Care: गर्मी में ब्लड शुगर बढ़ने का क्यों होता है खतरा? जानिए कैसे कंट्रोल में रखें डायबिटीज

गर्मी में ब्लड शुगर क्यों बढ़ता है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मी में ज्यादा पसीना निकलना भी कई बीमारियों को बढ़ा देता है. डायबिटीज से लेकर माइग्रेन और हार्ट अटैक तक का खतरा भी पानी की कमी से बढ़ता है. आज आपको गर्मी में डायबिटीज समेत इन बीमारियों से बचने के लिए किन बातों पर ध्यान देना चाहिए बता रहे हैं.

पानी की कमी और बार-बार पेशाब आने के कारण शरीर में पानी की कमी होने से ब्लड गाढ़ा होने लगता है और नसों पर दबाव बढ़ता है. ब्लड में शुगर भी रुकने लगती है और नसों में ब्लड फ्लो कम होने से शरीर को ऑक्सीजन कम मिलाता है और हार्ट को ब्लड पंप करने में मेहनत करनी पड़ती है, जिससे शरीर को ठंडा रखने में मदद नहीं मिलती है. चलिए जानें कि कैसे गर्मी में इन गंभीर बीमारियों से बचा जाए. 

गर्मियों में शुगर लेवल मैनेज करने के लिए क्या करें

पानी ही काफी नहीं

गर्मियों में पानी आपका सबसे अच्छा दोस्त है. प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी अवश्य पिएं. लेकिन पसीना अधिक निकल रहा तो पानी ही काफी नहीं है. नारियल पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं.

हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ शामिल करें:

अपने आहार में पानी से भरपूर फल और सब्जियां शामिल करें, जैसे खीरा, तरबूज़, संतरा और टमाटर. ये खाद्य पदार्थ न केवल आपको हाइड्रेटेड रखते हैं बल्कि आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं.

कैफीनयुक्त खाद्य पदार्थ न खाएं या पिएं:

कैफीन युक्त कॉफी, चाय और एनर्जी ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक से बचें, ये हाइड्रेशन बढ़ा सकते हैं जो रक्त शर्करा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं.

सूती कपड़े पहनें:

सूती कपड़े पहनें. जिससे आपका शरीर ठंडा रहे. खराब तापमान का असर न सिर्फ शरीर पर पड़ता है बल्कि सनबर्न से बचने के लिए सनस्क्रीन का भी इस्तेमाल करें.

रक्त शर्करा की निगरानी करें:

नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा की जांच करें और अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार अपनी दवा या इंसुलिन की खुराक लेना सुनिश्चित करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement