Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jaundice In Newborns: नवजात शिशुओं में अधिक होता है पीलिया होने का खतरा, दिखते हैं ये लक्षण, ऐसे करें घरेलू उपचार

Remedies To Cure Jaundice In Newborns: छोटे बच्चों को अक्सर पीलिया या जॉन्डिस होने का खतरा बना रहता है. अगर बच्चे को पीलिया हो गया है तो इन घरेलू उपायों से बचाव कर सकते हैं.

Latest News
article-main

Jaundice In Newborn Baby

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदीः नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों में पीलिया की समस्या होना आम बात है. यह लीवर के कमजोर होने की वजह से होता है. पीलिया में आंखें और स्किन पीली (Jaundice Symptoms) पड़ने लगती है. छोटे बच्चों में पीलिया या जॉन्डिस होने पर अक्सर लोग घबरा जाते हैं लेकिन इसमें घबराने की बात नहीं है. बच्चों को पीलिया (Jaundice In Newborn Baby) कुछ दिनों में खुद से ही सही हो जाता है. अगर ऐसा न हो तो कुछ घरेलू उपायों (Remedies To Cure Jaundice) के जरिए पीलिया सही कर सकते हैं. आइये आज आपको पीलिया के लक्षण और इसके बचाव (Jaundice Remedies) के बारे में बताते हैं.

    नवजात शिशुओं में पीलिया के लक्षण (Jaundice Symptoms In Newborns)
    - छोटे बच्चे को उल्टी और दस्त की समस्या हो रही है तो यह पीलिया होने का लक्षण हो सकता है.
    - सौ डिग्री से ज्यादा का बुखार होना भी बच्चे के लिए सही नहीं होता है. यह पीलिया होने का लक्षण हो सकता है.
    - पेशाब का पीला आना भी पीलिया का लक्षण है. अगर पेशाब पीला आ रहा है तो समझ जाए कि बच्चे को पीलिया हो गया है.
    - पीलिया में आंखों का सफेद हिस्सा पीला पड़ जाता है. स्किन भी पीली पड़ जाती है.

    डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है तुलसी के पत्ते, ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर सेहत को मिलते हैं 5 और फायदे

    बच्चों में पीलिया दूर करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Cure Jaundice In Newborns)
    - पीलिया होने पर बच्चे को रोज हल्की धूप लगानी चाहिए. बच्चे के लिए सुबह 8 बजे की धूप सही होती है. इस समय सूर्य की तिरछी किरणें बच्चे के लिए सही होती है. यह उपाय पीलिया को कम करने में मददगार है.
    - अगर बच्चे का पीलिया बढ़ गया है तो डॉक्टर की सलाह के बाद आप बच्चे को पालक और गाजर का अर्क दे सकते हैं. इसके लिए दोनों चीजों को साफ करके बारीक काट लें. इन्हें पीसकर रस निकालें और शिशु को इसकी कुछ बूंदें पिलाएं.

    - व्हीट ग्रास के जूस की कुछ बूंदों को भी आप बच्चे को दे सकते हैं. यह भी पीलिया को दूर करने में कारगर उपाय है. आप चाहे तो गाय के दूध में व्हीट ग्रास जूस की बूंदें मिलाकर बच्चे को दे सकते हैं.
    - पीलिया को दूर करने के लिए गन्ने के रस की कुछ बूंदें शिशुओं को दे सकते हैं. गन्ने के रस में शक्कर पीलिया से लड़ने में मदद करती है.

    (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement