Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rice-Dal For Fat Reduce: शरीर की चर्बी गलाने के लिए दाल-चावल परफेक्ट डाइट, नहीं, यकीन तो पढ़िए ये रिपोर्ट

दाल-चावल एक संपूर्ण भोजन है. क्या आप जानते हैं कि दाल चावल खाकर भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं? जानिए कैसे.

Latest News
article-main

दाल-चावल से कम होगा वजन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारतीयों का सबसे पसंदीदा भोजन दाल-चावल है. जब कोई बीमार होता है या खाना बनाते-बनाते थक जाता है, तो दाल-चावल और अचार के इतने सारे भोजन से भी उसका पेट भर जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दाल-चावल एक हेल्दी फूड क्यों है? स्वस्थ भोजन उन लोगों के लिए है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं. क्योंकि जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. उनके आहार में दाल-चावल शामिल नहीं है. क्योंकि लोग कहते हैं कि चावल खाने से वजन बढ़ता है. पर ये सच नहीं है. उचित मात्रा में स्टीम राइस खाने से वजन कभी नहीं बढ़ेगा. 

दाल-चावल खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दालों में एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन होता है. चावल में मौजूद फाइबर आपका वजन कम करने में मदद करता है. आइए विस्तार से जानते हैं कि वजन कम करने के लिए दाल-चावल क्यों खाना चाहिए और इसके क्या फायदे हैं. 

प्रोटीन और कार्ब्स का उचित संतुलन 
शाकाहारियों के लिए दालों का सेवन प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. सभी प्रकार की दालों में प्रोटीन होता है. लेकिन हाई प्रोटीन के लिए आप अपने आहार में तुअर, मूंग या चने की दाल को शामिल कर सकते हैं. प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण और ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है. इसके साथ ही स्टीम राइस पर्याप्त मात्रा में कार्ब्स भी प्रदान करता है. 

पोषक तत्व
1 कप चावल में 37 प्रतिशत मैंगनीज, 17 प्रतिशत सेलेनियम होता है. साथ ही, 4 बड़े चम्मच दालें 12 प्रतिशत मैंगनीज, 8 प्रतिशत आयरन और 20 प्रतिशत फोलेट प्रदान करती हैं. दाल और चावल दोनों ही बी कॉम्प्लेक्स विटामिन का अच्छा स्रोत हैं. 

पचाने में आसान
दाल और चावल दोनों में ही उचित मात्रा में फाइबर होता है. इसलिए अगर आप दोनों का मिश्रण बनाकर खाते हैं तो कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. वहीं, हींग और जीरे में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले गुण होते हैं. 

प्रोटीन का अच्छा स्रोत
दालों में कई आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. जो केवल भोजन से ही प्राप्त किया जा सकता है. दाल-चावल एक संपूर्ण भोजन है. जिससे अधिक अमीनो एसिड प्राप्त होता है. 

लालसा को नियंत्रित करता है
फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण दाल-चावल खाने से आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. इसलिए, अतिरिक्त कैलोरी भोजन के माध्यम से पारित नहीं होती है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement