Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

विनय शर्मा को 'रवि दवे स्मृति सम्मान' और अजय राय को 'निनाद सम्मान' देने की घोषणा

Art-Culture Award: नीलांबर संस्था के उपसचिव और मीडिया प्रभारी आनंद ने बताया कि ये दोनों सम्मान साहित्योत्सव लिटरेरिया 2023 के दौरान दिए जाएंगे. बता दें कि इस वर्ष साहित्य लिटरेरिया का आयोजन 1 से 3 दिसंबर तक कोलकाता के बीसी राय ऑडिटोरियम, सियालदह में किया जाएगा.

विनय शर्मा को 'रवि दवे स्म�ृति सम्मान' और अजय राय को 'निनाद  सम्मान' देने की घोषणा

 विनय शर्मा (बाएं) को मिलेगा 'रवि दवे स्मृति सम्मान' और अजय राय को 'निनाद सम्मान'.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : नाटक के क्षेत्र में दिया जाने वाला 'रवि दवे स्मृति सम्मान' इस साल रंगकर्मी और निर्देशक विनय शर्मा को दिया जाएगा. साथ ही इस वर्ष के 'निनाद  सम्मान' के लिए सुपरिचित गायक अजय राय का चयन किया गया है. यह जानकारी नीलांबर संस्था के उपसचिव और मीडिया प्रभारी आनंद गुप्ता ने दी.
आनंद ने बताया कि ये दोनों सम्मान साहित्योत्सव लिटरेरिया 2023 के दौरान दिए जाएंगे. बता दें कि इस वर्ष साहित्य लिटरेरिया का आयोजन 1 से 3 दिसंबर तक कोलकाता के बीसी राय ऑडिटोरियम, सियालदह में किया जाएगा. इस आयोजन में संगोष्ठी, कविता, कहानी, सिनेमा, नाटक, नृत्य और संगीत जैसी विधाओं की प्रस्तुति होगी, जिनमें देश भर से आए कई युवा और वरिष्ठ साहित्यकार और कलाकार शामिल होंगे.

रवि दवे समृति सम्मान
'रवि दवे स्मृति सम्मान' के लिए चुने गए विनय शर्मा को आधुनिक भारतीय रंगमंच में उनके अभिनव काम के लिए जाना जाता है. चार दशक से अधिक समय से वे भारतीय रंगमंच पर सक्रिय हैं. कोलकाता के रहनेवाले विनय ने खुद को अभिनेता, निर्देशक, लेखक, नाटककार, कवि और छायाकार के रूप में स्थापित किया है. विनय शर्मा ने हिंदी और अंग्रेजी में 30 से अधिक नाटकों का निर्देशन किया है. 17 बाल नाटकों में वे सह-लेखक और सह-निर्देशक रहे हैं. इन नाटकों के लिए उन्होंने गीत भी लिखे और म्यूजिक भी कंपोज किया. फिलहाल वे कोलकाता में पदातिक थिएटर के कला निदेशक हैं.

इसे भी पढ़ें : विजयदान देथा की कहानी पर आधारित नाटक 'बड़ा भांड तो बड़ा भांड' का मंचन

निनाद सम्मान
बता दें कि निनाद सम्मान सामाजिक-सांस्कृतिक योगदान और साहित्य के लिए किए गए काम के लिए दिया जाता है. इस वर्ष यह सम्मान अजय राय को देने की घोषणा हुई है. अजय राय ने भागलपुर विश्वविद्यालय के कलाकेंद्र से संगीत की प्रारंभिक शिक्षा ली है. फिर उन्होंने चंडीगढ़ से संगीत विशारद की उपाधि पाई. गुरु-शिष्य परंपरा में इंदौर घराने के विख्यात आचार्य-गायक-गुरु पंडित अमरनाथ के सान्निध्य में  श्रीराम भारतीय कलाकेंद्र, दिल्ली से संगीत की शिक्षा ग्रहण की है. आकाशवाणी भागलपुर, आकाशवाणी दिल्ली और आकाशवाणी कोलकाता में वे लगातार गायन करते रहे हैं. शास्त्रीय गायन के साथ सुगम संगीत में हिंदी की विशिष्ट रचनाओं के गायन, स्वर संयोजन और प्रस्तुतियों से वे जुड़े रहे. काव्य गायन की प्रस्तुतियां यूट्यूब ,फेसबुक आदि आधुनिक माध्यमों से लगातार जारी हैं. सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, हरिवंश राय बच्चन आदि कवियों की रचनाओं की प्रस्तुतियों के लिए वे खूब सराहे गए हैं. काव्य गायन के कई संगीत संग्रह उनके नाम हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement