Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Control Remedy: बिना किसी दवा के कंट्रोल होगी ब्लड शुगर, बस फॉलो करें ये डाइट प्लान

डायबिटीज को कंट्रोल करने का कुछ सटीक फंडा होता है. जैसे डाइट, एक्सरसाइज और तनावमुक्त जीवन. अगर ये बैलेंस हो तो ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा.

Latest News
article-main

डायबिटीज में कैसा होना चाहिए आपका खानपान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

एक शोध के मुताबिक भारत के 12-18 फीसदी युवाओं में डायबिटीज का खतरा बढ़ गया है. हैरानी की बात ये है कि ये आंकड़ा शहरी इलाकों में बढ़ा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2030 तक मधुमेह देश और दुनिया की 7वीं सबसे बड़ी और खतरनाक बीमारी बन सकती है.

डायबिटीज में खान-पान पर नियंत्रण सबसे जरूरी है. इस बीमारी को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है. अच्छे डाइट प्लान का पालन करके ही ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है. आइए जानते हैं इसे कंट्रोल करने के लिए आपको किस तरह की डाइट अपनानी चाहिए.

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान 
 
सुबह मेथी पाउडर का सेवन करें - मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए सुबह सबसे पहले 1 चम्मच मेथी पाउडर का सेवन करना चाहिए.
 
नाश्ते से पहले पिएं इन चीजों का जूस: नाश्ते से पहले खीरा, करेला, टमाटर जैसी सब्जियों का जूस पिएं.

नाश्ते में स्वस्थ भोजन खाएं - मधुमेह रोगियों को अपने नाश्ते में स्वस्थ भोजन खाना चाहिए. अंकुरित अनाज, दलिया, दूध, ब्राउन ब्रेड का सेवन फायदेमंद हो सकता है.
 
दोपहर के भोजन से पहले फल खाने चाहिए - मधुमेह के रोगियों को दोपहर के भोजन से पहले कुछ फल खाने चाहिए. आपको ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिनमें शुगर की मात्रा कम हो. जैसे- अमरूद, सेब, संतरा, पपीता
 
लंच में करें इन चीजों का सेवन - ब्लड शुगर के मरीजों को लंच में दो रोटी, चावल, दाल, सब्जी, दही और सलाद खाना चाहिए. सब्जियों में आपको दूध, हरी सब्जियां, अंडे और वसायुक्त मछली का सेवन करना चाहिए.
 
भोजन के एक घंटे बाद पानी पिएं - भोजन के एक घंटे बाद ही पानी पिएं. ध्यान रखें कि आपको ठंडा पानी नहीं बल्कि गर्म पानी ही पीना है
 
शाम का नाश्ता: ग्रीन टी, बेक्ड स्नैक - ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने के लिए, आपको अपने शाम के नाश्ते में ग्रीन टी को शामिल करना चाहिए.
 
शाम 6 बजे डिनर - शाम 6 से 7 बजे के बीच डिनर करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, इससे ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है. शाम के भोजन में दो रोटी, एक कटोरी सब्जी और एक गिलास सोयाबीन वाला दूध लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement