trendingPhotosDetailhindi4121645

इस तानाशाह की वजह से शुरू हुआ था Cannes Film Festival, इन कड़े नियमोंं के बारे में नहीं जानते होंगे आप

हर साल Cannes Film Festival की दुनियभर में चर्चा होती है. इस फेस्टिवल में दुनिया के बड़े-बड़े स्टार्स शिरकत करते हैं. हम आपको इस फिल्म फेस्टिवल के बारे में खास बातें बताते हैं.

77वें कान फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festival 2024) की शुरुआत बीते दिन यानी 14 मई से हो गया है. ये फेस्टिवल 25 मई 2024 तक चलने वाला है जिसमें दुनियाभर की फेमस हस्तियां शिरकत करने वाली हैं. इसी के साथ हर बार की तरह इस साल भी इस फेस्टिवल में दुनियाभर की शानदार फीचर और डॉक्यूमेंट्री फिल्मों की स्क्रीनिंग भी होगी. भारत में भी इस फेस्टिवल का लेकर काफी क्रेज रहता है. इसी बीच फिल्म फेस्टिवल के इतिहास (Cannes Film Festival history) को लेकर भी लोगों में काफी एक्साइटमेंट देखने को मिलती है. हम आपको इस इवेंट से जुड़ी अहम बातें बताते हैं.

फ्रांस के फ्रेंच रिवेरा में 77वां कान फिल्म फेस्टिवल शुरू हो चुका है. इस साल ऐश्वर्या राय बच्चन के भी फिल्म महोत्सव में शामिल होने की संभावना है. वहीं एक्ट्रेस शोभिता धुलिपाला से लेकर अदिति राव हैदरी भी इस इवेंट में शामिल होंगी. हर साल इस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल की दुनियभर में चर्चा होती है. इस बार भी इसकी चर्चा जोरों पर है. 

1.Cannes and Adolf Hitler connection

Cannes and Adolf Hitler connection
1/6

साल 1938 में जर्मनी के तानाशाह हिटलर और मुसोलिनी ने वेनिस फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत की थी. ये लोग अपने पंसदीदा लोगों को ही अवॉर्ड देते थे जिससे  वेनिस फिल्म फेस्टिवल के कई ज्यूरी सदस्य खफा हो गए थे. परेशान होकर कई ज्यूरी सदस्यों ने वेनिस फिल्म फेस्टिवल से इस्तीफा दे दिया और एक फ्री फेस्टिवल शुरू किया जिसकी लोकेशन कान, पेरिस रखा गया.



2.The first event was held in 1946

The first event was held in 1946
2/6

वर्ल्ड वॉर 2 के खत्म समाप्त होने के बाद पहली बार साल 1946 में 20 सितंबर से 5 अक्टूबर तक कान फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया गया था. इसमें 20 से ज्यादा देशों ने भागेदारी की थी.

(pc: festival-cannes.com)



3.What Is the Shoe Rule at Cannes Film Festival

What Is the Shoe Rule at Cannes Film Festival
3/6

कान फिल्म फेस्टिवल में दुनियाभर से चुनी हुई शानदार फिल्मों और डॉक्यूमेंट्रीज की स्क्रीनिंग की जाती है. इसी दौरान बेस्ट फिल्म को पाम डिओर (Palm D’or) अवॉर्ड से सम्मानित किया जाता है. ये अवॉर्ड 18 कैरेट गोल्ड और एमराल्ड कट डायमंड से तैयार होता है और इसकी कीमत 27 हजार डॉलर यानि 18 लाख रुपये होती है.



4.Facts behind The Iconic Red Carpet

Facts behind The Iconic Red Carpet
4/6

कान फिल्म फेस्टिवल का रेड कार्पेट 60 मीटर लंबा होता है. इसे दिन में कई बार बदला जाता है. जी हां, इसपर सेलेब्स दिनभर वॉक करते हैं जिसके चलते कार्पेट को दिन में 3 बार बदला जाता था. हालांकि 2021 के बाद से इसे बस एक ही बार बदला जाता है.



5.Cannes Film Festival ticket price

Cannes Film Festival ticket price
5/6

खबरों की मानें को सेलेब्स इसमें शामिल होने के लिए 6100 से लेकर 25000 डॉलर यानि 5 लाख से लेकर 20 लाख रुपये तक का टिकट खरीदते हैं. इसकी बुकिंग कान की ऑफिशियल वेबसाइट पर होती है. 
 



6.What is special about Palm D'or Award?

What is special about Palm D'or Award?
6/6

कान फिल्म फेस्टिवल में दुनियाभर से चुनी हुई शानदार फिल्मों और डॉक्यूमेंट्रीज की स्क्रीनिंग की जाती है. इसी दौरान बेस्ट फिल्म को पाम डिओर (Palm D’or) अवॉर्ड से सम्मानित किया जाता है. ये अवॉर्ड 18 कैरेट गोल्ड और एमराल्ड कट डायमंड से तैयार होता है और इसकी कीमत 27 हजार डॉलर यानि 18 लाख रुपये होती है.

(pc: Festival de Cannes instagram)



LIVE COVERAGE