Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs AUS: वर्ल्डकप 2023 का फाइनल कौन जीतेगा? पिच का हाल तय करेगा नतीजा

IND vs AUS Final Pitch Report: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अगर गेंद स्पिन हुई तो टीम इंडिया लेगी 2003 वर्ल्डकप का बदला.

article-main

IND vs AUS Final Pitch Report

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वर्ल्ड क्रिकेट का अगले पांच साल तक बादशाह कौन होगा, इसका फैसला रविवार, 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाला है. भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें फाइनल मुकाबले के लिए कमर कस चुकी हैं. टीम इंडिया ग्रुप स्टेज में सभी टीमों को धोने के बाद सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को पीटकर खिताबी मुकाबले में पहुंची है. वहीं कंगारू टीम अपने चिर परिचित अंदाज में टूर्नामेंट में खेली है. टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने दिखाया कि वह क्यों वर्ल्डकप की सबसे सफल टीम है. हालांकि एक लाख 32 हजार दर्शकों के सामने रोहित एंड कंपनी के तूफान को रोकना पैंट कमिंस की अगुवाई वाली टीम के लिए आसान नहीं रहने वाला है. तिसपर से स्पिनरों की मददगार पिच पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हमेशा से घुटना टेकते आए हैं. आइए देखते हैं वर्ल्डकप 2023 के फाइनल मुकाबले में कैसी पिच रहने वाली है.

यह भी पढ़ें: फाइनल से पहले पिच को लेकर शुरू हुई किच-किच, मिचेल स्टार्क ने खड़ा किया बवाल

फाइनल में होगी कांटे की टक्कर

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एक दूसरे के खिलाफ चेन्नई में अपना वर्ल्डकप अभियान शुरू किया था. टीम इंडिया ने कंगारूओं को 200 रन के अंदर समेटने के बाद शीर्ष क्रम के बिखरने के बावजूद आसानी से मुकाबला अपने नाम कर लिया था. इसके बाद रोहित सेना ने धमाकेदार प्रदर्शन जारी रखा और सामने आने वाली हर टीम को ध्वस्त किया. दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम को दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका के हाथों भी हार झेलनी पड़ी. हालांकि कंगारू खिलाड़ियों ने सही समय पर फॉर्म में वापसी की और इसके बाद कोई मुकाबला नहीं गंवाया. दोनों टीमों के फॉर्म को देखते हुए फाइनल में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है.

ऐसे खेलते आई है अहमदाबाद की पिच

वर्ल्डकप 2023 का उद्घाटन मुकाबला भी अहमदाबाद में खेला गया था. न्यूजीलैंड की टीम ने इंग्लैंड द्वारा दिए गए 282 रन के टारगेट को सिर्फ 36.2 ओवर में हासिल कर लिया था. डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र ने चौके छक्कों की बारिश कर दी थी. भारत ने इस मैदान पर चिर प्रतिद्वंद्वि पाकिस्तान को हराया तो ऑस्ट्रेलिया ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वि इंग्लैंड को मात दी. अहमदाबाद में वर्ल्डकप 2023 के अब तक हुए मुकाबले में तेज गेंदबाजों और स्पिनर्स को बराबर मदद मिली है. पर माना जा रहा है कि फाइनल मैच में पिच स्पिनरों को मदद पहुंचा सकती है. ऐसे में कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा बेहद खतरनाक हो जाएंगे. अगर गेंद थोड़ी सी भी स्पिन होनी शुरू हुई कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के माथे पर शिकन देखी जा सकती है.

अहमदाबाद के मैदान का रिकॉर्ड

अहमदाबाद में अब तक कुल 32 वनडे मुकाबले खेले गए हैं. जिसमें पहले बैटिंग करने वाली टीम 17 बार जीती है, तो वहीं रन चेज करते हुए टीमों ने 15 बार बाजी मारी है. ऐसे में फाइनल में टॉस की उतनी भूमिका नहीं रह जाएगी. यहां पहले बैटिंग करते हुए एवरेज स्कोर 237 रन का है. जबकि दूसरी पारी का एवरेज स्कोर 208 रन है. जिसे देखते हुए फाइनल में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला सही साबित हो सकता है. क्योंकि बड़े मुकाबले में रन चेज के दौरान अतिरिक्त दबाव रहता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement