Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जानिए कौन हैं Swati Maliwal? लाखों की सैलरी वाली आईटी की जॉब छोड़ी, अन्ना आंदोलन के बाद मिली पहचान

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने विभव कुमार (Baibhav Kumar) को गिरफ्तार कर लिया है. इस सबके बीच स्वाति मालीवाल के नाम पर भी खूब राजनीति की जा रही है. आइए जानते हैं कि कौन हैं स्वाति मालीवाल?

Latest News
जानिए कौन हैं Swati Maliwal? लाखों की सैलरी वाली आईटी की जॉब छोड़ी, अन्ना आंदोलन के बाद मिली पहचान

AAP MP Swati Maliwal (Photo - Social Media)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इन दिनों स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) का नाम सुर्खियों में खूब छाया हुआ है. AAP के बड़ी नेताओं में शामिल राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के पीए विभव कुमार (Baibhav Kumar) पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं. उनके आरोप हैं कि सीएम केजरीवाल के आवास पर विभव ने उनके साथ मारपीट की. इस घटना को लेकर FIR दर्ज करने के बाद दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया है. इस पूरे मामले पर खूब सियासत होती दिखाई दे रही है. इस सबके बीच स्वाति मालीवाल के नाम पर भी खूब राजनीति की जा रही है. आइए जानते हैं कि कौन हैं स्वाति मालीवाल? 

यूपी के गाजियाबाद से है नाता
स्वाति मालीवाल का जन्म 15 अक्टूबर 1984 को यूपी के गाजियाबाद में हुआ था. उनके पिता अशोक मालीवाल भारतीय सेना में एक बड़े अधिकारी थे. उनकी मां का नाम संगीता मालीवाल है. स्वाति बता चुकी हैं कि उन्हें बचपन में अपने पिता के हाथों घरेलू दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा था. वो बचपन के दिनों में इसको लेकर काफी परेशान रहती थीं. उन्होंने अपनी एमिटी इंटरनेशनल स्कूल से हाई स्कूल की पढ़ाई की है, साथ ही जेएसएस एकेडमी ऑफ टेक्निकल एजुकेशन से इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में बैचलर डिग्री की है. 


यह भी पढ़ें: Swati Maliwal Case: दिल्ली पुलिस ने दर्ज किए बयान, AAP ने भी की आरोपों की बौछार  


जनसेवा के लिए छोड़ी लाखों की जॉब
22 साल की उम्र में स्वाति मालीवाल ने अपनी लाखों की सैलरी वाली आईटी की जॉब को अलविदा कह दिया. जॉब छोड़ने के पीछे का उद्येश्य गरीबी की मार झेल रहे स्लम के बच्चों के लिए काम करने का था. यही कारण था कि उन्होंने 'एचसीएल' जैसी कंपनी की जॉब से रिजाइन कर दिया. उसके बाद वो कई संगठनों के साथ मिलकर गरीब तबके और गांव के लोगों के लिए काम करने लगी. 

अन्ना हजारे के आंदोलन से शुरू हुआ 'एक्टिविज्म'
फिर आया 2011 का साल जब दिल्ली में अन्ना हजारे ने भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन की नींव रखी. स्वाति इस आंदोलन के युवा सदस्यों में से एक थीं. वो इस आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती रहीं. फिर साल 2013 में वो 'ग्रीनपीस इंडिया' के साथ जुड़ीं. साल 2014 में वो आप के साथ जुड़ गईं. हालांकि वो आंदोलन के समय से ही अरविंद केजरीवाल के साथ काम कर रही थीं. 

सियासी सफर में मिली सफलता
साल 2015 में स्वाति मालीवाल दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्याक्ष बनाई गईं. महिलाओं के मुद्दों पर पहले से काम कर रही स्वाति मालीवाल के लिए ये एक बड़ा हासिल था, क्योंकि इस पद पर आकर वो चीजों को बेहतर कर सकती थीं. अब वो पॉलिसी मेकिंग का हिस्सा बन चुकी थी. स्वाती मालीवाल जनवरी 2024 में राज्यसभा का सांसद चुनी गईं.

निजी जीवन और आस्था 
स्वाति मालिवाल ने 19 फरवरी 2020 को अपने पति नवीन जय हिंद से तलाक लिया. शादी को लेकर वो मीडिया को बता चुकी हैं कि उन्होंने शादी बचाने की बहुत कोशिश की लेकिन ऐसा नहीं हो सका, लेकिन जो भी हुआ, उसका उन्हें मलाल नहीं है. आस्था को लेकर स्वाति को गीता के सार में खूब विश्वास है. इनके मुताबिक कर्म ही सर्वोपरि है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement