Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: खून में जमा यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकाल देंगे ये 2 मसाले, इस तरह करे इस्तेमाल

Uric Acid Remedy: यहां जानिए 2 ऐसे मसालों के बारे में, जिनके सेवन से यूरिक एसिड की समस्या दूर होती है और अन्य कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं.

article-main

खून में जमा यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकाल देंगे ये 2 मसाले

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण इन दिनों ज़्यादातर लोग यूरिक एसिड का शिकार हो रहे हैं, जिसके कारण जोड़ों में दर्द, उंगलियों में दर्द, बॉडी में अकड़न और सूजन जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में समय रहते बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित करना बहुत ही जरूरी हो जाता है. पानी कम पीना, शराब, सोडा और (Uric Acid Remedy) फ्रक्टोज का सेवन, हाई ब्लड प्रेशर, दवाईयों का सेवन, किडनी की परेशानी, मोटापा, प्यूरीन फूडस जैसी चीजें भी यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाती हैं. ऐसे में आज हम आपको 2 ऐसे मसालों के बारे में बता रहे हैं, जिनके सेवन से यूरिक एसिड की समस्या दूर होती (Uric Acid) है और अन्य कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने के लिए आप इनका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

कितना यूरिक एसिड होना चाहिए

बता दें कि पुरुषों में 2.5 से 7 एमजी प्रति डीएल और महिलाओं में 1.5 से 6 एमजी प्रति डीएल होता है. लेकिन इससे ज्यादा यूरिक गठिया, किडनी की बीमारी और अन्य सेहत संबंधी परेशानियां पैदा करते हैं. 

आपको भी जानना चाहिए डायबिटीज से जुड़े इन 5 सवालों के जवाब, वरना शुगर कभी नहीं होगा कंट्रोल

ऐसे करें यूरिक एसिड कंट्रोल 

अगर शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाए तो अजवाइन और अदरक का सेवन कर सकते हैं. ये 2 ऐसे मसाले हैं जिनका सेवन करने से बढ़े यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है और ये दोनों ही चीजें जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करते हैं. 

अजवाइन के गुण

अजवाइन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और इसके सेवन से यूरिक के बढ़े हुए स्तर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. बता दें कि यह मसाला जोड़ों में जमे क्रिस्टल को तोड़ता है और यूरीन के जरिए बॉडी से बाहर निकल आता है. साथ ही ये मसाला जोड़ों के दर्द और सूजन को भी कम करता है.

अदरक के गुण 

वहीं अदरक भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर साबित होता है और यह एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है. इससे जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिलती है. इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर होती है. 

डायबिटीज के मरीज रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें, कभी नहीं बढ़ेगा शुगर

जानें कैसे करें अजवाइन का सेवन

इसके लिए एक चम्मच अजवाइन और पिसा हुआ अदरक एक गिलास पानी में अच्छे से उबाल लें और फिर इसमें स्वाद के लिए शहद मिलाकर चाय की तरह पी लें. इसे आप सुबह और रात में सोने से पहले पी लें. इससे आपको बढ़े यूरिक को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement