Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL 2024 SRH vs RR Highlights: भुवनेश्वर कुमार ने आखिरी गेंद पर दिलाई हैदराबाद को जीत, राजस्थान को मिली दिल तोड़ने वाली हार

IPL 2024 Hyderabad vs Rajasthan Highlights: सनराइजर्स हैदराबाद ने बेहद रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 1 रन से हरा दिया. राजस्थान को आखिरी गेंद पर 2 रन की जरूरत थी, भुवनेश्वर कुमार ने रोवमन पॉवेल को LBW आउट कर बाजी पलट दी.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भुवनेश्वर कुमार की करिश्माई गेंदबाजी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2024 में छठी जीत दर्ज कर ली है. सीजन के 50वें मुकाबले में 202 रन के टारगेट का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स की टीम को जीत के बेहद करीब पहुंचकर हार का मुंह देखना पड़ा. राजस्थान को आखिरी गेंद पर 2 रन की जरूरत थी, लेकिन भुवनेश्वर ने 14 गेंद में 27 रन बनाकर खेल रहे रोवमन पॉवेल को LBW कर दिया. इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने नितीश कुमार रेड्डी और हेनरिक क्लासेन की तूफानी पारियों की बदौलत 201 रन का स्कोर खड़ा किया था. इसके जवाब राजस्थान की टीम 200 रन ही बना सकी और 1 रन से मैच हार गई.


ये भी पढ़ें: जन्मदिन से पहले इंग्लैंड के खिलाड़ी की मौत, 20 साल की उम्र में तोड़ा दम, स्टोक्स कर चुके हैं तारीफ 


ऐसा रहा आखिरी ओवर का रोमांच

राजस्थान को 6 गेंद में 13 रन की दरकार थी. क्रीज पर रोवमन पॉवेल और आर अश्विन की जोड़ी मौजूद थी. अश्विन ने भुवनेश्वर की पहली गेंद पर सिंगल लेकर स्ट्राइक बिग हिटर पॉवेल को दे दी. पॉवेल ने दूसरी गेंद पर 2 रन चुराने के बाद तीसरी गेंद पर चालाकी दिखाते हुए लैप शॉट खेलकर फाइन लेग की दिशा में चौका बटोर लिया. अगली दो गेंदों पर सिंगल को डबल में तब्दील कर उन्होंने हैदराबाद के खेमे में खलबली मचा दी. हालांकि आखिरी गेंद पर वह फुलटॉस मिस कर गए और LBW करार दिए गए. पॉवेल ने रिव्यू की मांग की, लेकिन अगर वह नॉट आउट भी रहते, तब भी हैदराबाद यह मैच जीत जाती. क्योंकि अंपायर की उंगली खड़ी होते ही बॉल डेड हो जाती है. यानी पॉवेल को लेग बाई का सिंगल नहीं मिलता. हालांकि ऐसा कुछ हुआ नहीं, क्योंकि रिव्यू में दिखा कि गेंद सीधा जाकर स्टंप्स से टकरा रही थी.

भुवी के कहर के बाद यशस्वी-पराग की धुआंधार बल्लेबाजी

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान की शुरुआत खौफनाक रही थी. भुवनेश्वर कुमार ने दूसरी ही गेंद पर जोस बटलर को गोल्डन डक पर पवेलियन भेज दिया. इसके बाद बेहतरीन इनस्विंगर पर उन्होंने संजू सैमसन का मिडिल स्टंप उखाड़ा. सैमसन भी अपना खाता नहीं खोल पाए. पहले ओवर में ही दो बड़े झटके लगने के बावजूद यशस्वी जायसवाल और रियान पराग की जोड़ी ने खुलकर बल्लेबाजी की. 

दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 134 रन की साझेदारी हुई. इस बीच उन्हें एक-एक जीवनदान भी मिला. जब लग रहा था कि यशस्वी और पराग राजस्थान को आसान जीत दिला देंगे, तब ये दोनों खिलाड़ी आउट हो गए. यशस्वी ने 40 गेंद में 7 चौके और 2 छक्के की मदद से 67 रन बनाए. पराग ने 77 रनों की पारी खेली. 49 गेंदों में उन्होंने 8 चौके और 4 छक्के लगाए. हालांकि बाकी बल्लेबाजों से पर्याप्त मदद नहीं मिलने की वजह से उनकी पारी बेकार चली गई.

नितीश कुमार रेड्डी और क्लासेन ने मचाई तबाही

पूरे टूर्नामेंट में हैदराबाद को ताबड़तोड़ शुरुआत देते आ रही ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की जोड़ी आज बैलगाड़ी की रफ्तार से चली. उन्होंने पहले 4 ओवर में केवल 24 रन बटोरे. अभिषेक 10 गेंद में 12 रन बनाकर आउट हुए. नंबर तीन पर उतरे अनमोलप्रीत सिंह भी कुछ खास नहीं कर सके. हेड के क्रीज पर होने के बावजूद पावरप्ले की समाप्ति पर हैदराबाद का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 37 रन था.

हेड ने 9वें ओवर लेकर आए युजवेंद्र चहल की आखिरी तीन गेंदों पर दो छक्के और एक चौका लगाकर रनगति को बढ़ाया. उन्होंने 37 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की. नितीश कुमार रेड्डी ने पहली कुछ गेंदों पर समय लेने के बाद मोर्चा संभालते हुए 13वें ओवर में 21 रन कूटे. हेड (44 गेंद में 58 रन) के आउट होने के बाद उन्होंने धुआंधार बल्लेबाजी रखी और आर अश्विन को लगातार दो छक्के मारे. हेनरिक क्लासेन ने अगले ओवर में चहल के खिलाफ यही किया. दोनों की तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत ही हैदराबाद 200 के पार पहुंच सकी. नितीश ने 42 गेंद में 3 चौके और 8 छक्के उड़ाते हुए नाबाद 76 रन ठोके, जबकि क्लासेन 19 गेंद में 42 रन पर नाबाद रहे.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement