Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sweet Potato Benefits: डायबिटीज से बीपी तक, सर्दियों में शकरकंद खाने से दूर रहती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां

Health Benefits Of Sweet Potato: अगर आप बढ़ते वजन या डायबिटीज, बीपी की समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में शकरकंद जरूर शामिल करें.

Sweet Potato Benefits: डायबिटीज से बीपी तक, सर्दियों में शकरकंद खाने से दूर रहती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां

डायबिटीज से बीपी तक, सर्दियों में शकरकंद खाने से दूर रहती हैं ये 5 गंभीर बीमारिय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में मिलने वाला शकरकंद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और  इनमें से सबसे ज्यादा विटामिन ए और विटामिन सी और बीटा कैरोटीन होता है. यही (Sweet Potato) वजह है कि शकरकंद को आलू से ज्यादा पौष्टिक माना जाता है. इतना ही नहीं स्वीट पोटैटो का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी आलू से कम होता है, ऐसे में इसे डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं. साथ ही आंखों (Sweet Potato Health Benefits) को स्वस्थ बनाने और लंबे समय तक जवान बने रहने के लिए रोजाना शकरकंद जरूर खाएं. आज हम आपको बता रहे हैं सर्दियों में मिलने वाला शकरकंद सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है (Shakarkandi) और इससे कौन कौन से बीमारियां दूर रहती हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद

शकरकंद का ग्लासिमिक इंडेक्स कम होता है और यह ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद फाइबर भी डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा शकरकंद ब्लड शुगर को धीरे-धीरे बढ़ाता है, जिससे इंसुलिन रेजिस्टेंस कम होता है.

क्या है एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम? जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

दिल की बीमारियों से करे बचाव

वहीं शकरकंद में फाइबर और पोटेशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. दरअसल फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है और इससे गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. बता दें कि गुड कोलेस्ट्रॉल आर्ट्रीज में जमा टॉक्सिन्स को शरीर से लिवर तक लेकर जाता है और फिर उन्हें शरीर से बाहर फिल्टर किया जाता है.

पाचन बेहतर बनाए

शकरकंद में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह पाचन क्रिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. बता दें कि इसे खाने से खाना आसानी से आंतों में मूव कर पाता है और इसे खाने से पोषक तत्वों को अब्जॉर्प्शन आसानी होता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती है.

वैक्सीनेशन नहीं, कम उम्र के लोगों की अचानक हो रही मौत के पीछे ये है बड़ी वजह

वजन करे कम 

शकरकंद वजन कम करने में मदद कर सकता है और इसमें मौजूद फाइबर बेली फैट को कम करने में मदद करता है.  ऐसे में इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. क्योंकि शकरकंद आपके वजन कम करने के सफर को आसान बना सकता है.  बता दें कि शकरकंद में फाइबर पाया जाता है, जो धीरे-धीरे पचता है और आपके पेट को बहुत देर तक भरा रखता है. ऐसे  में आप ओवर इटिंग नहीं करते और वजन बढ़ने की समस्या कम होती है.

ब्लड प्रेशर करे मैनेज 

बता दें कि शकरकंद में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में फायदेमंद होता है. इससे कई बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है. बता दें कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से दिल की बीमारियां, डायबिटीज, स्ट्रोक जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. ऐसे में शकरकंद को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement