Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs NZ: मोहम्मद शमी ने चटका दिए 7 विकेट, विराट का 50वां शतक और भारत का फाइनल टिकट पक्का

ICC Cricket World Cup 2023 के फाइनल में भारतीय टीम में जगह बना ली है. सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 70 रन से मात दी. इसके अलावा कई खिलाड़ियों ने नए रिकॉर्ड्स बनाए.

Latest News
article-main

ind vs nz semifinal highlights mohammad shami best odi bowling virat kolhi 50th odi hundred india reach final

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय टीम ने 2011 वर्ल्डकप के फाइनल में श्रीलंका को हराकर अपना आखिरी वर्ल्डकप जीता था. उसके बाद से इंडिया दो बार सेमीफाइनल में पहुंची लेकिन दोनों बार उसे हार झेलनी पड़ी. 2023 वनडे वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने फिर से जीत हासिल की और खिताब के करीब पहुंची. वर्ल्डकप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 397 रन बना दिए. 398 रन बनाने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 327 रन पर सिमट गई. मोहम्मद शमी ने 7 विकेट हासिल किए. भारतीय टीम अब 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खिताब के लिए भिड़ेगा, जहां उनका सामना साउथ अफ्रीका या ऑस्ट्रेलिया से होगा. 

ये भी पढ़ें: वर्ल्डकप में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद बाबर आजम ने छोड़ दी कप्तानी, नए कप्तान के लिए करेंगे ये काम

मोहम्मद शमी ने चटका दिए 7 विकेट

भारतीय टीम जब 398 रन के लक्ष्य को डिफेंड करने उतरी तो शमी ने दो झटके देकर मैच का आसान बनाने की कोशिश की लेकिन केन विलियमसन और डेरिल मिचले के बीच 160 रन से अधिक की साझेदारी ने भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ा दी थीं. इसके बाद शमी फिर वापस आए और विलियसमन के साथ टॉम लैथम को भी चलता किया. इसके बाद उन्होंने डेरिल मिचेल, टिम साउदी और लॉकी फॉर्गुसन को आउट तक वनडे क्रिकेट इतिहास की भारतीय गेंदबाज के तौर पर बेस्ट गेंदबाजी कर डाली. इससे पहले आशीष नेहरा ने 6 विकेट लेकर ये कारनाम किया था. शमी इस वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए. उन्होंने अब तक 23 विकेट चटका दिए हैं. 

श्रेयस अय्यर ने वनडे वर्ल्डकप के नॉकआउट मैच में जड़ा सबसे तेज शतक

श्रेयस अय्यर ने वर्ल्डकप 2023 में लगातार दूसरा शतक पूरा किया. उन्होंने ये शतक सिर्फ 67 गेंदों में ठोका, जो वनडे वर्ल्डकप इतिहास के नॉकआउट मैच का सबसे तेज शतक है. अय्यर ने अपनी पारी में 8 छक्के और 4 चौके लगाए. वह इस वर्ल्डकप में लगातार दूसरा शतक जमाने वाले बल्लेबाज भी बन गए. श्रेयस ने लीग के आखिरी मैच में नीदरलैंड्स के खिलाफ भी शानदार शतक जड़ा था. 

विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट इतिहास में विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने भारत के ही सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को उनके ही घर में ध्वस्त किया. विराट कोहली ने वनडे की 279वीं पारी में यह कारनामा किया. वह अब वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए. कोहली का यह वऩ़डे वर्ल्डकप में 5वां शतक है. वह इस वर्ल्डकप में ही तीन शतक और 5 अर्धशतक लगा चुके हैं. 

भारतीय टीम 12 साल चौथी बार वर्ल्डकप के फाइनल में पहुंची

2011 वर्ल्डकप के बाद भारतीय टीम दो बार सेमीफाइनल में पहुंची लेकिन दोनों बार ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के हारकर बाहर होना पड़ा. भारतीय टीम ने वर्ल्डकप 2023 के सेमीफाइनल में कीवी टीम को 70 रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई. अब उनका सामना 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाल दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के विजेता से होगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement