Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs AUS Final: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया देगी भारत को कड़ी टक्कर? जानें किस टीम का वर्ल्ड कप में पलड़ा भारी

IND vs AUS Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा.

article-main

ind vs aus final head to head world cup 2023 india vs australia odi records virat kohli david warner
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला कल यानी 19 नवंबर को खेला जाएगा. टीम इंडिया करीब 12 साल बाद फाइनल में पहुंची है. टीम आखिरी बार साल 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची थी और खिताब अपने नाम किया था. उसके बाद से टीम ने कई सेमीफाइनल खेले हैं, जबकि फाइनल में नहीं पहुंची थी. वहीं इस बार टीम के पास आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने का अच्छा मौका है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया को हराना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच काफी रोमांचक मुकाबला हो सकता है. चलिए जानते हैं कि वनडे में दोनों टीमों के कैसे रिकॉर्ड हैं और किस टीम का पलड़ा भारी है. 

यह भी पढें- फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करना चाहेगा भारत

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया ने लीग स्टेज के सभी 9 मैचों में जीत दर्ज की थी, जिसके बाद सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के भी हरा दिया. भारत ने इस वर्ल्ड कप लगातार 10 जीत हासिल की है. वहीं फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर लगातार अपनी 11वां जीत भी हासिल करने की कोशिश करने वाली है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया भी अपने सेमीफाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीतकर आ रही है. टीम के सभी खिलाड़ी फॉर्म में भी नजर आ रहे है. ऐसे में ये मैच काफी रोमांचक हो सकता है. 

किस टीम का पलड़ा भारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एक दूसरे से कुल 150 वनडे मुकाबले खेले हैं. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने 83 मैचों में जीत दर्ज की है. जबकि भारतीय टीम ने 57 मैचों में जीत हासिल की है. इसके अलावा 10 मुकाबले बेनतीजे भी रहे हैं. वर्ल्ड कप 2023 लीग स्टेज में टीम इंडिया ने कंगारूओं की करारी शिकस्त दी थी. इस बार भी ऐसा देखा जा सकता है. अब देखना ये है कि ऑस्ट्रेलिया वनडे में अपना दबदबा बनाए रखता है या भारत कंगारूओ को हराकर वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम करता है. 

वर्ल्ड कप में कैसे हैं दोनों के आंकड़े

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में कुल 13 बार भिड़ंत हुई है. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने 8 बार और भारत ने 5 बार जीत हासिल की है. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवी जीत इसी वर्ल्ड कप में हासिल की है. वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया भारत पर अपना दबदबा बनाए रखे हुए है. लेकिन इस बार ऐसा करना बहुत मुश्किल होने वाला है. क्योंकि टीम इंडिया अपने घर में शानदार प्रदर्शन कर रही है. इसके अलावा टीम के बल्लेबाज और गेंदबाज एक शानदार लय में है. फिर भी ये मैच काफी रोमांचक हो सकता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement