Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चौथे चरण में इन सीटों पर होगा चुनाव, जानिए कहां दिग्गजों के बीच होगा मुकाबला

देशभर में तीन चरण के मतदान हो चुके हैं. अब पार्टियां चौथे चरण के चुनाव के लिए पूरी ताक़त झोंक रही हैं.

Latest News
article-main

Lok Sabha Election 2024 (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तीन चरणों के चुनाव खत्म हो चुके हैं. अब राजनीतिक दल चौथे चरण के चुनाव के लिए तैयारी कर रहे हैं. चौथे चरण के चुनाव से पहले सरगर्मी तेज हो गई है. नेताओं का बयानबाजी से लेकर आरोप-प्रत्यारोप जारी है. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024)के चौथे चरण का मतदान 13 मई को कराया जाएगा. इस चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान कराया जाएगा. ऐसे में आइए जानते हैं कि दिग्गज नेताओं के बीच मुकाबला कहां होना है.

चौथे चरण में तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, जम्मू कश्मीर में चुनाव कराया जाएगा.इस दौर के कुल 1710 उम्मीदवारों में से 1540 पुरुष और 170 महिला उम्मीदवार हैं. इसमें आंध्र प्रदेश की 25, बिहार की 5, झारखंड की 4, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की 4, तेलंगाना की 17, यूपी की 13, पश्चिम बंगाल की 8 और और जम्मू कश्मीर की एक सीट शामिल है.

इन नेताओं की किस्मत EVM में होगी बंद 

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत EVM में बंद होगी. तेलंगाना के हैदराबाद से AIMIM के असदुद्दीन औवेसी चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने बीजेपी ने माधवी लता को उतारा है. इस सीट का चुनाव बेहद दिलचस्प होने वाला है. 

लखीमपुर खीरी से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी चुनाव लड़ रहे हैं. लखीमपुर खीरी सीट पर लोगों की ख़ास निगाहें हैं. कई तरह के आरोपों के बाद भी बीजेपी ने उनपर भरोसा जताया है. इसके बाद सवाल है कि इसी सीट से जीतकर दो बार संसद पहुंचने वाले अजय मिश्रा टेनी हैट्रिक लगा पाएंगे या नहीं. यहां से गठबंधन के प्रत्याशी के रूप में समाजवादी पार्टी के उत्कर्ष वर्मा को संयुक्त उम्मीदवार बनाया गया है. बसपा ने अंशय कालरा को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव कन्नौज सीट से मैदान में हैं. अखिलेश 12 वर्ष बाद फिर इस सीट पर चुनावी मैदान में उतरे हैं. इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी सुब्रत पाठक से सपा प्रमुख की टक्कर हो रही है. बसपा ने इमरान बिन जफर को मैदान में उतारा है. सांसद सुब्रत पाठक ने 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा नेता डिंपल यादव को हराया था. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement