Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Ovarian Cancer Day 2024: 80 फीसदी महिलाएं भांप नहीं पाती हैं ओवेरियन कैंसर के लक्षण, जानें क्यों बढ़ता है इसका खतरा

Ovarian Cancer को लेकर जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम के लिए हर साल 8 मई को ओवेरियन कैंसर डे मनाया जाता है, आइए जानते हैं क्या हैं इसके लक्षण..

Latest News
article-main

ओवेरियन कैंसर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कैंसर एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसके कारण दुनिया भर में लाखों लोगों अपनी जान गंवा देते हैं. दुनियाभर की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक माना जाने वाला कैंसर कई तरह का होता है, इनमें स्तन कैंसर, लंग्स कैंसर, प्रोस्टेड कैंसर, गर्भाशय कैंसर आदि शामिल हैं. इन्हीं में से एक है ओवेरियन (Ovarian Cancer) यानी डिम्बग्रंथि कैंसर. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह कैंसर महिलाओं में होने वाले काॅमन कैंसर में से एक हैं. 

ओवेरियन कैंसर को लेकर जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम के लिए हर साल 8 मई को ओवेरियन कैंसर डे (World Ovarian Cancer Day 2024)  मनाया जाता है. आइए जानते हैं क्या है ये कैंसर और इसके लक्षण और बचाव के उपाय क्या हैं...

क्या है ओवेरियन कैंसर? (Ovarian Cancer) 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ओवेरियन कैंसर तब होता है जब आपके अंडाशय या फैलोपियन ट्यूब में असामान्य कोशिकाएं बढ़ने लगती है और नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं. यह अंडाशय यानी ओवरी से शुरू होता है. ओवेरियन कैंसर के लक्षण अक्सर जल्दी नजर नहीं आते, ऐसे में कई बार महिलाएं शरीर में पनप रही इस गंभीर बीमारी को भांप नहीं पाती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ओवेरियन कैंसर होता है तो यह आमतौर पर आपके पेल्विस से आपके लिम्फ नोड्स, पेट, आंत, पेट, छाती या लिवर तक फैल सकता है.


यह भी पढ़ें: दिल के लिए घातक है बढ़ता तापमान, गर्मी में हार्ट अटैक से बचना है तो इन खास बातों का रखें ध्यान


ओवेरियन कैंसर के क्या हैं लक्षण? (Ovarian Cancer Symptoms) 
 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोई भी लक्षण पता लगने से पहले ही ओवेरियन कैंसर विकसित हो सकता है और पूरे पेट में फैल सकता है. इसके अलावा इसका जल्दी पता लगा पाना भी मुश्किल हो सकता है. आपको बता दें कि इसके लक्षणों में पेल्विक और एब्डोमिनल पेन, खाने पर जल्दी पेट भर जाना और जल्दी भूख लगना, वजाइनल डिस्चार्ज, एब्डोमिनल ब्लीडिंग, कब्ज, बार-बार यूरिनेशन की समस्या हो सकती है...  

क्यों बढ़ता है ओवेरियन कैंसर का खतरा?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ओवेरियन कैंसर होने के कई कारण हैं. आमतौर पर यह सबसे ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी की कमी और खराब लाइफस्टाइल के कारण होता है. इसके अलावा मोटापे और फैमिली हिस्ट्री के कारण भी ओवेरियन कैंसर हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम और ओवरी सिस्ट के कारण भी इसका खतरा बढ़ता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement