Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods To Avoid In Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए जहर हैं ये 3 चीजें, तुरंत करें डाइट से बाहर

Foods To Avoid In Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की बीमारी में मरीजों को भूलकर भी इन 3 चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल खतरनाक स्तर तक पहुंच सकता है..

Latest News
Foods To Avoid In Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए जहर हैं ये 3 चीजें, तुरंत करें डाइट से बाहर

 कोलेस्ट्रॉल के मरीज क्या न खाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खानपान के कारण लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की बीमारी का तेजी से शिकार हो रहे हैं, यह एक ऐसी बीमारी है जो अपने साथ हार्ट अटैक, बीपी जैसी अन्य बीमारियों को साथ लाती है. ऐसे में बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) पर काबू पाना बहुत ही जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सही खानपान. 

आज हम आपको 3 ऐसे (Foods To Avoid In Cholesterol) फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए जहर हैं, इनके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल खतरनाक स्तर तक पहुंच सकता है. ऐसे में अगर आप भी इन चीजों का सेवन करते हैं तो तुरंत डाइट से बाहर कर दें. 

तले हुए, ऑयली फूड्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि तले हुए फूड्स कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से बढ़ाते है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को पूड़ी-कचौड़ी और समोसे जैसी तली हुई चीजों से परहेज करना चाहिए. इनसे सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है. अगर कभी-कभी ये चीजें खाने का मन करे तो सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें. आप एयर फ्राई करके भी इस तरह के चीजों का सेवन कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें: कहीं रोजाना तो बीयर नहीं पी रहे आप? इन बड़ी बीमारियों को दे रहे हैं न्योता 


प्रोसेस्ड फूड्स को कहें न

वहीं हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है. बता दें कि बेकरी के फूड्स जैसे कुकीज, केक और पेस्ट्री में फैट की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इन चीजों से भी परहेज करना चाहिए. साथ ही चीनी से भरपूर ड्रिंक्स, सोड़ा और ज्यादा मिठाइयां भी खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इन चीजों का सेवन करने से भी कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ सकता है.


यह भी पढ़ें: दांत में लग गए हैं कीड़े तो अपनाकर देखें ये आसान घरेलू उपाय, कीड़ों के साथ दर्द से भी मिलेगा छुटकारा


रेड मीट

इसके अलावा हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को रेड मीट का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक रेड मीट में सैचुरेटेड फैट का मात्रा बहुत होती है जो बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा सकता है. रेड मीट ही नहीं इस बीमारी में नॉन वेज फूड्स का सेवन भी डॉक्टर की परामर्श पर बेहद कम मात्रा में करना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement