Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cough Home Remedies: खांस-खांस कर हो गया है बुरा हाल, इन 4 देसी नुस्खों से दूर होगी खांसी की समस्या

Cough Home Remedies: सर्दियों में खांसी हो जाने पर कई दिनों तक खांसी सही नहीं होती है ऐसे में आप इन नुस्खों को आजमा सकते हैं.

Latest News
Cough Home Remedies: खांस-खांस कर हो गया है बुरा हाल, इन 4 देसी नुस्खों से दूर होगी खांसी की समस्या

Cough Home Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में खांसी बहुत ही ज्यादा परेशान करती है. थोड़ा सा ठंडा खाने पीने से गला खराब हो जाता है और खांसी की समस्या (Cough) हो जाती है. सर्दियों में अगर एक बार खांसी हो जाए तो जल्दी से सही होने का नाम ही नहीं लेती है. दवा भी इतनी जल्दी असर नहीं दिखाती है. ऐसे में आप खांसी से राहत के लिए कई देसी घरेलू नुस्खों (Cough Home Remedies) को आजमा सकते हैं. इन देसी नुस्खों को खांसी के लिए रामबाण (Cough Treatment At Home) माना जाता है. आइये आपको इनके बारे में बताते हैं.

खांसी को दूर करने के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खें (Cough Home Remedies)
शहद

कप सिरप पीने के बाद भी खांसी सही नहीं हो रही है तो शहद के इस्तेमाल से इससे राहत पा सकते हैं. शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो खांसी वायरल से आराम देते हैं. शहद को आप गर्म चाय में मिलाकर पी सकते हैं. आप चाहे तो शहद को सादा भी खा सकते हैं.

Vitamin K की कमी बिगाड़ देगी फेफड़ों की सेहत, इन 5 फूड्स से होगी विटामिन के की पूर्ति

लहसुन
लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गले की सूजन और खांसी को कम करते हैं. सांस संबंधी समस्याओं के लिए भी लहसुन अच्छा होता है. आप लहसुन की दो-तीन कलियों को कूटकर खा सकते हैं. यह खांसी में दवाई की तरह काम करता है.

अदरक
एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर अदरक खांसी के लिए लाभकारी होता है. खांसी में आराम के लिए अदरक के रस को पी सकते हैं. आप इसे कच्चा नमक के साथ भी चबा सकते हैं. इसका रस शहद के साथ पीना अच्छा होता है.

कच्ची हल्दी
सर्दियों में शरीर को गर्म रखना बहुत ही जरूरी होता है. हल्दी की तासीर गर्म होती है यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. कच्ची हल्दी का रस खांसी में राहत के लिए अच्छा होता है. दूध के साथ कच्ची हल्दी भी खांसी में आराम देती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement