Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan 16TH Installment: पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त कब आएगी, eKYC का तरीका आज ही जान लें 

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi : पीएम किसान की किस्त हर चार महीने में जारी की जाती है. 16वीं किस्त फरवरी से मार्च के बीच जारी होने की उम्मीद है. अभी कोई निश्चित तारीख तय नहीं है और इसमें बदलाव होने की संभावना है. 

PM Kisan 16TH Installment: पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त कब आएगी, eKYC का तरीका आज ही जान लें 

PM Kisan Samman Nidhi 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पीएम मोदी ने 15 नवंबर, 2023 को झारखंड से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी की थी. पीएम किसान सम्मान निधि(Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के तहत 8 करोड़ से अधिक किसानों को 18,000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जारी की गई थी. अगली किस्त फरवरी या मार्च में जारी की जा सकती है. इस किस्त का फायदा लेने के लिए सभी लाभार्थियों की eKYC पूरा करना जरूरी है. अगर आपने अब तक यह पूरा नहीं किया है तो आज ही कर लें. ईकेवाईसी पूरी होने की प्रक्रिया भी जान लें ताकि किस्त की अगली रकम आपके खाते में आ सके. 

पीएम किसान योजना के तहत, सभी भूमिधारी किसान परिवारों को प्रति परिवार प्रति वर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन किस्तों में यह पैसा किसानों के खाते में जाता है. अब तक इस योजना के तहत 15 बार किस्त जारी की जा चुकी है. यह सहायता राशि किसानों के सीधे बैंक खाते में ही ट्रांसफर की जाती है और इसके लिए ईकेवाईसी करना जरूर है. ईकेवाईसी की शर्तें और प्रक्रिया जानें यहां. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में फिर महंगी हुई CNG, ये हैं नई दरें 

कैसे कर सकते हैं अपना ईकेवाईसी
पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, पीएमकेएसएएन रिजस्टर्ड किसानों के लिए eKYC करना जरूरी है. अगर आप ओटीपी बेस्ड eKYC करना चाहते हैं तो पीएमकेएसएएन पोर्टल पर जाए. बायोमेट्रिक बेस्ड eKYC के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है. अगर आपने अब तक ऐसा नहीं किया है तो बिना देरी किए आज ही करें. 

eKYC को ऑनलाइन अपडेट करने का तरीका
यह पांच चरणों में पूरा होगा और इसके लिए आपको ये सभी स्टेप फॉलो करने होंगे:
स्टेप 1 : पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
स्टेप 2 : पेज के दाईं ओर उपलब्ध eKYC विकल्प पर क्लिक करें
स्टेप 3 : आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें
स्टेप 4 : आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें
स्टेप 5 : 'ओटीपी प्राप्त करें' पर क्लिक करें और ओटीपी भरें. इसके बाद अगर आप कोई जानकारी या कुछ और अपडेट करना चाहते हैं तो उसे करें.  

यह भी पढ़ें: अडानी ग्रुप से ममता बनर्जी ने छीनी ₹25,000 करोड़ की डील, वजह क्या है

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement