Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sita Navami 2024: इस दिन है सीता नवमी, जानिए तारीख से लेकर शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और इसका महत्व

हिंदू धर्म वैशाख माह को विशेष माना जाता है. इस महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को सीता जन्मोत्सव (Maa Sita janamotsav) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन माता की पूजा अर्चना और व्रत रखने मात्र से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Sita Navami 2024 Date And Importance: हिंदू पंचांग में वैशाख महीने को विशेष माना जाता है. इस महीने में भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. वहीं यह महीना माता सीता की पूजा अर्चना के लिए विशेष माना जाता है. इसमें वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि पर मां सीता का जन्म हुआ था. माता सीता के जन्मोत्सव को सीता नवमी या जानकी नवमी कहा जाता है. राजा जनक की पुत्री और श्रीराम की पत्नी माता सीता को त्याग और समर्पण की देवी माना जाता है. उनकी पूजा अर्चना की जाती है. इसे बड़े पर्व के रूप में मनाया जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं आइए जानते हैं इस बार कब है सीता नवमी. इसकी पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व...

इस मनाई जाएगी सीता नवमी Sita Navami Kab Hai

माता सीता का जन्म वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को हुआ था. इसी के बाद इस दिन को सीता नवमी के रूप में मनाया जाता है. नेपाल से लेकर भारत में कई जगहों पर इस दिन लोग विशेष पूजा अर्चना और आयोजन करते हैं. महिलाएं माता सीता की पूजा के बाद व्रत धारण करती हैं. इस बार सीता नवमी 16 मई को मनाई जाएगी. 

यह है शुभ मुहूर्त और पूजा विधि Sita Navami Puja Vidhi Shubh Muhurat

सीता नवमी की ​16 मई गुरुवार के दिन मनाई जाएगी. नवमी तिथि की शुरुआत 16 मई सुबह 6 बजकर 22 मिनट से लेकर अगले दिन 17 मई 2024 को 8 बजकर 48 मिनट तकि रहेगी. ऐसे में माता सीता की पूजा और व्रत के लिए शुभ समय 16 मई है. इस दिन शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 4 मिनट से दोपहर के 1 बजकर 43 मिनट तक रहेगा. इसमें माता की पूजा अर्चना करने से मनोकामना पूर्ण होगी. सीता नवमी के दिन सुबह उठकर स्नानादि करें. इसके बाद मंदिर में दीप जलाकर देवी देवताओं को अभिषेक करें. माता सीता और श्रीराम के नाम जाप करें. साथ ही अगर आप व्रत कर सकते हैं. व्रत का संकल्प लें. इसमें भगवान श्रीराम का ध्यान जरूर करें. इसके बाद भगवान की आरती करें. माता सीमा और भगवान श्रीराम को सात्विक भोजन का भोग लगाएं. 

ये है सीता नवमी का महत्व Sita Navami Importance

हिंदू धर्म में सीता नवमी का बड़ा महत्व है. इस दिन सुहागिन महिलाएं सुबह स्नानादि कर माता सीता और भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना कर पति की लंबी आयु के लिए व्रत करती हैं. इस व्रत को करने से पति की लंबी आयु के साथ ही वैवाहिक जीवन में आने वाली सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement