Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP वालों के लिए खुशखबरी, अब बीमारियों की जांच रिपोर्ट घर बैठे मिलेगी, इन अस्पतालों में मिल रही है सुविधा

UP के सरकारी अस्पतालों में अब जांच रिपोर्ट के लिए चक्कर नहीं लगाना पडे़गा, अब आप इसे घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं. जानें किन अस्पतालों में ये सुविधा शुरू हो चुकी है...

Latest News
article-main

यूपी के इन अस्पतालों में जांच की रिपोर्ट घर बैठे मिलेगी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में आने वाले मरीजों के लिए एक राहत भरी खबर है. बता दें कि उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पतालों (UP Government Hospital) में ब्लड और यूरिन टेस्ट कराने के बाद अब मरीजों को रिपोर्ट के लिए अस्पताल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. दरअसल कई अस्पतालों में रिपोर्ट के लिए लंबी लाइन लगानी पड़ती है, इतना ही नहीं कई बार तो रिपोर्ट हासिल (Reports On Mobile) करने के लिए एक डिपार्टमेंट से दूसरे डिपार्टमेंट में चक्कर लगाना पड़ता है. लेकिन अब लोगों के लिए एक राहत भरी खबर आई है...

मोबाइल पर ही मिल जाएगा टेस्ट रिपोर्ट

बता दें कि यूपी सरकार ने अपने अस्पतालों में मरीजों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है, जिसके तहत कोई भी टेस्ट रिपोर्ट अब लोग ऑनलाइन ही हासिल कर सकते हैं और इसे मोबाइल के जरिए डाउनलोड भी कर सकते हैं. इससे लोगों का समय और एफर्ट बचेगा और बेवजह की परेशानियों का सामना नहीं करना पडे़गा. 

75 अस्पतालों लागू हो गया है नियम

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बताया कि यूपी के 75 सरकारी अस्पतालों में ये सुविधा शुरू कर दी गई है और भविष्य में प्रदेश के 18 और अस्पतालों को इस सुविधा की लिस्ट से जोड़ा जाएगा, इसके लिए अभी ट्रायल जारी है. इन अस्पतालों में टेस्ट कराने वाले मरीजों को मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिए जांच रिपोर्ट मिलने का अलर्ट आ जाएगा. 

लखनऊ के ये अस्पताल हैं शामिल

जानकारी के मुताबिक लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल, लोकबंधु, सिविल अस्पताल, झलकारी बाई, रानी लक्ष्मी बाई अस्पताल, ठाकुरगंज जिला अस्पताल और राम सागर मिश्रा अस्पताल में मरीजों के लिए ये सुविधा शुरू कर दी गई है. बता दें कि पूर्वी यूपी के 30 गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स, सेंट्रल यूपी के 7 और पश्चिमी यूपी के 31 सरकारी अस्पतालों में भी ये सुविधा शुरू हो चुकी है. 

ईस्ट यूपी में कहां शुरू हो चुकी है ये सुविधा?

 बता दें कि ईस्ट यूपी में ये सुविधा प्रयागराज- वाराणसी के 4-4 अस्पताल, अयोध्या और बस्ती के 3-3, बलरामपुर, मऊ और बाराबंकी के 2-2, आजमगढ़, बलिया, गोंडा, जौनपुर, कुशीनगर, भदोही, चंदौली, रायबरेली, संतकबीरनगर, श्रावस्ती और सीतापुर के 1-1 अस्पताल में यह सुविधा दी जा रही है. 

सेंट्रल और वेस्ट यूपी

इसके अलावा सेंट्रल यूपी की बात करें तो कानपुर और महोबा के 2-2 अस्पतालों, उन्नाव, उरई और मैनपुरी के 1-1 अस्पताल में यह सुविधा शुरू कर दी गई है. वहीं दिल्ली के पास वेस्ट यूपी में गाजियाबाद और रामपुर के 3-3, बरेली, इटावा, आगरा, फर्रुखाबाद, हाथरस, मुजफ्फरनगर, ललितपुर, मुरादाबाद के 2-2 और सीतापुर, अमरोहा, बदायूं, बिजनौर, कन्नौज, पीलीभीत, बुलंदशहर, सहारनपुर, गौतमबुद्धनगर के 1-1 अस्पताल में यह सुविधा शुरू कर दी गई है. इन अस्पतालों में मरीजों को अब उनके टेस्ट रिपोर्ट मोबाइल पर एसएमएस के जरिए मिल जाएंगे. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement